Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teachers: एक झटके में चली गई बिहार के हजारों शिक्षकों की नौकरी, शिक्षा विभाग के इस फैसले से हड़कंप

Bihar Guest Teachers News बिहार के सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी गयी है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को आदेश जारी किया है। बता दें कि बिहार में अतिथि शिक्षकों की संख्या करीब साढ़े चार हजार है जिन्हें प्रति कार्य दिवस पर एक हजार रुपये पारिश्रमिक दिया जाता है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 30 Mar 2024 08:07 PM (IST)
Hero Image
हायर सेकेंडरी स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की सेवा होगी समाप्त। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Guest Teachers । बिहार के सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी गयी है। ऐसे शिक्षकों की सेवा अब एक अप्रैल से विद्यालयों में नहीं ली जाएगी। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को आदेश जारी किया है।

इस आदेश के मुताबिक, राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में निर्धारित पारिश्रमिक पर सेवा दे रहे अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्ति के बारे में प्रमाण पत्र तीन अप्रैल तक मुख्यालय को भेजना होगा।

अतिथि शिक्षकों की संख्या साढ़े चार हजार के करीब

बता दें कि ऐसे शिक्षकों की संख्या करीब साढ़े चार हजार है, जिन्हें प्रति कार्य दिवस एक हजार रुपये पारिश्रमिक दिया जाता है। ऐसे शिक्षकों की सेवा माह में अधिकतम 25 दिन से ज्यादा की नहीं थी।

लेकिन, जब बिहार लोक सेवा आयोग से शिक्षकों की नियुक्ति होने लगी थी, तब धीरे-धीरे अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्त की जाने नगी। अब शिक्षा विभाग ने नये सत्र एक अप्रैल से अतिथि शिक्षकों की सेवा नहीं लेने का फैसला किया है।

बीपीएससी शिक्षकों की नियुक्ति के चलते लिया गया फैसला

वर्तमान में राज्य के कक्षा नौवीं से दसवीं के लिए 37,847 तथा कक्षा ग्यारहवीं व बाहवीं के लिए 56,891 शिक्षकों की नियुक्ति उच्च माध्यमिक विद्यालयों में हो चुकी है। इस प्रकार उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कुल 94,738 शिक्षकों की नियुक्ति कर उन्हें विद्यालयों में पदस्थापित किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: लोकसभा चुनाव के लिए महागठबंधन ने बनाया मास्टर प्लान, '17 बनाम 17' समेत इन मुद्दों पर तैयारी पूरी

Bihar Politics: चाचा-भतीजे में बन गई बात! पशुपति पारस नहीं लड़ेंगे चुनाव, PM Modi के साथ फोटो शेयर कर क्लीयर की बात

पत्नी को 'भूत' और 'पिशाच' कहना क्रूरता के दायरे में नहीं, पटना हाईकोर्ट का फैसला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें