Move to Jagran APP

कोर्ट में पेश न होना सुपर-30 फेम आनंद कुमार को पड़ा महंगा, अब 50 हजार रुपये देना होगा जुर्माना Patna News

गुवाहाटी हाईकोर्ट ने फिल्म सुपर-30 फेम आनंद कुमार पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। मंगलवार को कोर्ट में पेश न होने के कारण आनंद पर जुर्माना लगाया गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Updated: Tue, 26 Nov 2019 01:21 PM (IST)
Hero Image
कोर्ट में पेश न होना सुपर-30 फेम आनंद कुमार को पड़ा महंगा, अब 50 हजार रुपये देना होगा जुर्माना Patna News

पटना, जेएनएन। सुपर-30 के आनंद कुमार पर गुवाहाटी हाईकोर्ट ने 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। मंगलवार को कोर्ट में पेश न होने के कारण आनंद पर जुर्माना लगाया गया है। अब गुवाहाटी कोर्ट ने 28 नवंबर को उन्हें फिर से कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया है। पांच छात्रों और उनके अभिभावकों ने सुपर-30 के नाम पर बरगलाने का आरोप लगाते हुए कोर्ट में याचिका दाखिल की है।

लंदन में होने के कारण नहीं हो सके हाजिर

मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति अजय लंबा और न्यायमूर्ति एएम बुजरबरुआ की पीठ ने पिछली सुनवाई में आनंद कुमार को कोर्ट में हाजिर होने को कहा था। छात्रों के वकील अमित गोयल ने कोर्ट को बताया कि लंदन में होने के कारण हाजिर नहीं हो सके हैं। इस पर कोर्ट ने मौजूद सभी विद्यार्थी और उनके अभिभावक को 10-10 हजार रुपये हर्जाना के तौर पर देने का आदेश दिया।

अब गुरुवार को पहुंचना होगा कोर्ट

कुल 50 हजार रुपये हर्जाना के साथ गुरुवार को कोर्ट में उपस्थित होने का आदेश जारी किया। कोर्ट में बिहार और पश्चिम बंगाल के छात्र भी अपनी शिकायत दर्ज कराने पहुंचे थे।

नाम सार्वजनिक न करने का मामला

अमित गोयल ने बताया कि आइआइटी गुवाहाटी के चार छात्रों ने 21 सितंबर, 2018 में पीआइएल दायर किया था। इसमें आनंद कुमार सुपर-30 के नाम पर असोम सहित देश के छात्रों को निशुल्क आइआइटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए बुलाते हैं, और रामनुजम स्कूल ऑफ मैथेमैटिक्स में नामांकन लेते हैं। सुपर-30 में सफल विद्यार्थियों का नाम रिजल्ट के बाद सार्वजनिक करते हैं। 2018 में सुपर-30 के 26 विद्यार्थी जेईई एडवांस में सफल घोषित किए गए। लेकिन, इनके नाम सार्वजनिक नहीं किए गए हैं।

आनंद के जीवन पर बनी थी फिल्म 'सुपर-30'

बताते चलें कि नेशनल अवार्डी डायरेक्टर विकास बहल ने पटना में सुपर-30 नाम से कोचिंग चलाने वाले गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन संघर्ष पर 'सुपर-30' नाम से फिल्म बनाई थी। इसमें आनंद कुमार का किरदार ऋतिक रोशन ने निभाया था।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।