Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Land Survey: बिहार में भू-नक्शा पाने के लिए जद्दोजहद, ऑनलाइन सेवा ठप; काउंटर पर अफरातफरी का माहौल

Bihar Land Survey बिहार में भू-स्वामियों के लिए घर बैठे भू-नक्शा प्राप्त करना मुश्किल हो गया है। 6 सितंबर 2022 को शुरू की गई डोर स्टेप डिलीवरी सेवा ठीक से काम नहीं कर रही है। ऑनलाइन बुकिंग के लिए वेबसाइट कई दिनों से बंद है। काउंटर पर भी भारी भीड़ है और लोगों को घंटों लाइन में लगना पड़ रहा है।

By ahmed raza hasmi Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 10 Sep 2024 09:20 PM (IST)
Hero Image
दूसरे दिन भी एक ही काउंटर पर हुई नक्शे की छपाई।

जागरण संवाददाता, पटना। भू स्वामियों को घर बैठे नक्शा उपलब्ध कराने के लिए भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय द्वारा छह सितंबर 2022 को आरंभ की गई डोर स्टेप डिलीवरी सेवा का लाभ उपभोक्ताओं को नहीं मिल पा रहा है।

नक्शा ऑनलाइन बुक करने के लिए वेबसाइट कई दिनों से काम नहीं कर रही है। बिहार में जारी भू सर्वे को लेकर भू स्वामियों में नक्शा लेने के लिए आपाधापी मची है।

काउंटर पर अफरा-तफरी का माहौल

अनुमंडल कार्यालय के समीप स्थित बिहार सर्वेक्षण कार्यालय स्थित किसान डाटा सेंटर पर मंगवार को भी प्रदेशभर के लगभग पांच सौ भू स्वामी पहुंचे।

यहां एक ही काउंटर पर नक्शे की छपाई होने के कारण लोगों को घंटों लाइन में खड़े रहना पड़ा। काउंटर पर अफरातफरी की स्थिति बनी रही।

क्यों नहीं हो पा रही ऑनलाइन बुकिंग

बिहार सर्वेक्षण कार्यालय की उप निदेशक डॉ. सईदा खातून ने बताया कि अचानक नक्शा लेने वालों का अत्यधिक दबाव पड़ने के कारण ऑनलाइन बुकिंग नहीं हो पा रही है। सर्वर में आयी समस्या को ठीक करने का काम जारी है।

उन्होंने बताया कि भू नक्शा की छपाई करने वाले एक काउंटर की प्रिंटिंग मशीन शराब होने से समस्या उत्पन्न हुई है। वैकल्पिक प्रिंटर से नक्शा की छपाई कर उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जा हा है।

उप निदेशक ने कहा कि किसान डाटा सेंटर पर जितने लोगों की रसीद कट जाती है उन्हें देर शाम तक नक्शा उपलब्ध करा दिया जाता है। सोमवार को लगभग नौ सौ उपभोक्ताओं को रात सात बजे तक भू नक्शा उपलब्ध कराया गया।

150 रुपये का नक्शा 300 में उपलब्ध करा रहे दलाल

भू सर्वेक्षण कार्यालय परिसर में तथा गेट के समीप सक्रिय दलाल उमड़ी भीड़ का लाभ उठा रहे हैं। एक दलाल ने बातचीत में बताया कि काउंटर से एक नक्शा 150 रुपए में मिलता है। सुबह आठ बजे आइए और तीन सौ रुपए दीजिए तो बिना किसी परेशानी के भू नक्शा आपके हाथ में होगा।

वहीं, उपभोक्ता सुरेश यादव, कृष्णा राय, सोनू व अन्य ने बताया कि 150 रुपए में आनलाइन नक्शा बुक कर एक साथ पांच नक्शा 285 रुपए के डाक खर्च से घर बैठे मंगाना आसान था। यह सुविधा जल्द शुरू होनी चाहिए।

जिलों में नक्शा प्रिंट करने की व्यवस्था समाप्त

कार्यालय के कर्मी ने बताया कि बिहार के लगभग सभी जिलों में भू नक्शा प्रिंट करने की व्यवस्था शुरू की गई थी। पांच सालों के अंदर ही सारण सदर, मोतिहारी, शिवहर, पटना को छोड़ कर अन्य जगहों का प्रिंटर खराब होने से यह व्यवस्था लगभग समाप्त हो गई है।

वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, छपरा, पटना, गया के भू स्वामी अधिक संख्या में बिहार सर्वेक्षण कार्यालय नक्शा पाने के लिए पहुंच रहे हैं।