Move to Jagran APP

Heat Wave Alert in Bihar: लू से और 16 लोगों की गई जान, कई गंभीर; प्रदेश के छह जिलों में रेड अलर्ट

Heat Wave Alert in Bihar बांका व अरवल में चार-चार औरंगाबाद में तीन भोजपुर में दो तथा जहानाबाद जमुई व भागलपुर में एक-एक सहित कुल 16 लोगों की मौत लू लगने से हो गई। मरने वालों में एक इंजीनियर व एक महिला सिपाही भी है।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerPublished: Sat, 17 Jun 2023 05:28 AM (IST)Updated: Sat, 17 Jun 2023 05:28 AM (IST)
Bihar: लू से और 16 लोगों की गई जान।

जागरण टीम, पटना: प्रदेश के उत्तरी भाग को छोड़ पटना समेत शेष जिलों में भीषण गर्मी व लू का कहर बीते कुछ दिनों से जारी है। मौसम का यह रुख अगले तीन दिनों तक रहने का अनुमान है। राजस्थान से आ रही गर्म हवा, नमी की कमी, बादलों का न बनना आदि कारणों से प्रदेश के दक्षिणी भागों में तपिश चरम पर है।

पटना समेत प्रदेश का अधिकतम तापमान 40-43 डिग्री सेल्सियस के पास बना रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिम भागों के बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, भोजपुर व अरवल में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

वहीं पटना, नालंदा, शेखपुरा, बांका, बेगूसराय, लखीसराय, खगड़िया, जमुई, जहानाबाद, गया, भागलपुर व मुंगेर में लू को लेकर चेतावनी जारी की है। उत्तर पूर्व व उत्तर मध्य भागों के जिलों में वज्रपात के साथ हल्की वर्षा का पूर्वानुमान है।

16 और लोगों की मौत

इधर, बांका व अरवल में चार-चार, औरंगाबाद में तीन, भोजपुर में दो तथा जहानाबाद, जमुई व भागलपुर में एक-एक सहित कुल 16 लोगों की मौत लू लगने से हो गई। मरने वालों में एक इंजीनियर व एक महिला सिपाही भी है।

बांका में सदर अस्पताल में महज दो घंटे के अंदर चार लोगों की मौत हो गई। लू लगने से मौत की चर्चा है, लेकिन डॉक्टर इसकी पुष्ट नहीं कर रहे हैं।

जमुई में लघु सिंचाई विभाग में पदस्थापित इंजीनियर अजीत कुमार आजाद की मौत हो गई। उनकी पत्नी कुमारी बिंदू वर्तमान में शेखपुरा जिले के चेवाड़ा प्रखंड में सीडीपीओ हैं। उपचार कर रहे चिकित्सक ने लू लगने की बात स्वजनों को बताई थी।

वहीं, भागलपुर स्थित घोघा रेलवे प्लेटफार्म पर मुंगेर निवासी यात्री की अचानक मृत्यु हो गई। भोजपुर में एक वृद्ध व अधेड़ महिला के शव अलग-अलग जगह गिरे पड़े मिले। इनके लू से मृत्यु की पुष्टि हो गई है। अरवल में चार की मृत्यु शुक्रवार को हुई। गंभीर 10 मरीजों को पटना रेफर किया गया। औरंगाबाद के अनुग्रह नारायण रोड रेलवे स्टेशन पर महिला सिपाही तब्बसुम बानो की मौत हो गई।

गौरतलब है कि राज्य में दो दिन में लू से 27 की मौत हो चुकी है।

भीषण गर्मी देख 24 तक स्कूल रहेंगे बंद

जागरण संवाददाता, पटनाः भीषण गर्मी को देखते हुए डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने सभी स्कूलों को 24 जून तक बंद रखने का पत्र जारी किया है। पत्र में डीएम ने कहा है कि 11 जून को जारी निर्देश को विस्तारित करते हुए 19 से 24 जून तक 12वीं तक की सभी कक्षाएं बंद रहेंगी। इनमें प्री स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र भी शामिल हैं। पूर्व में 18 जून तक स्कूलों को बंद रखने का निर्देश जारी किया गया था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.