Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather : बिहार के 12 जिलों में चार दिन के लिए भारी बारिश-वज्रपात का अलर्ट, अब इस ओर बढ़ रहा मानसून

बिहार में मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार उत्तर बिहार में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। शेष भाग में बूंदाबांदी हो सकती है। प्रदेश में चार दिनों तक मानसून का प्रभाव बना रहेगा। विभाग ने वज्रपात की संभावना भी जताई है। मौसम केंद्र की ओर से राज्य में अब तक दर्ज हुई बारिश के बारे में भी जानकारी दी है।

By Yogesh SahuEdited By: Yogesh SahuUpdated: Wed, 12 Jul 2023 07:50 AM (IST)
Hero Image
Bihar Weather : बिहार के 12 जिलों में चार दिन के लिए भारी बारिश-वज्रपात का अलर्ट

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार में राजधानी पटना सहित प्रदेश में अगले चार दिनों तक मानसून का प्रभाव बना रहेगा। इसके परिणामस्वरूप उत्तरी भागों के अधिसंख्य जिलों में मेघ गर्जन के साथ भारी वर्षा की चेतावनी है।

वहीं, पटना समेत दक्षिणी भागों में वर्षा का प्रभाव उत्तर बिहार की तुलना में कम रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, मानसून द्रोणिका जैलसमेर, सुल्तानपुर, पटना, मालदा होते हुए अरुणाचल प्रदेश की ओर बढ़ रहा है।

इनके प्रभाव से उत्तर बिहार के 12 जिलों में भारी से अतिभारी वर्षा की चेतावनी है। पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, अररिया, मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, पूर्णिया, कटिहार व मधेपुरा जिले में भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

पटना व शेष भागों में हल्की वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन, वज्रपात की संभावना है। मंगलवार को अररिया जिले के अलग-अलग स्थानों में भारी वर्षा दर्ज की गई। अररिया के जोकिहाट में सर्वाधिक वर्षा 82.8 मिमी दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार मानसून सीजन में अब तक सामान्य से 33 प्रतिशत कम वर्षा दर्ज की गई। मंगलवार को पटना व इसके आसपास हल्की बूंदाबांदी होने के कारण उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे।

इन जिलों में दर्ज की गई वर्षा

अररिया के जोकिहाट में 82.8 मिमी, अररिया में 77.0 मिमी, अररिया के रानीगंज में 66.6 मिमी, सिवान में 60.4 मिमी, अररिया के बरहगामा में 54.2 मिमी, किशनगंगज के दिघलबैंक में 52.4 मिमी, सासाराम के 44.6 मिमी, किशनगंज के बहादुरगंज 38.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

इसी तरह मधेपुरा के कुमारखंड में 37.2 मिमी, मुंगेर के धरहरा में 32.6 मिमी, बक्सर के इटराही में 30.6 मिमी, बांका के शंभूगंज में 30.2 मिमी, पूर्णिया के अमौर में 28.6 मिमी, गया के बजीरगंज 28.4 मिमी, गोपालगंज में 27.6 मिमी, किशनगंज के चरघरिया में 24.0 मिमी वर्षा दर्ज हुई।

इसके अलावा कटिहार के कदवा में 22.4 मिमी, पूर्वी चंपारण के ढाका में 20.4 मिमी, जमुई में 18.2 मिमी, गोपालगंज के बरौली में 18.2 मिमी, पूर्णिया के रूपौली में 16.0 मिमी, कटिहार के बलरामपुर में 15.2 मिमी, किशनगंज के तैबपुर में 15.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर