Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Smart Cities: बिहार में कहां तक पहुंचा स्मार्ट सिटी का काम? पटना-भागलपुर से मुजफ्फरपुर तक की रिपोर्ट यहां देखें

पटना जंक्शन के पास बन रहे 440 मीटर के भूमिगत सब-वे का काम इस साल मई तक पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। योजना का सिविल वर्क 70 प्रतिशत पूरा हो चुका है। मंदिर की ओर से बचा सिविल कार्य मार्च तक पूरा करने को कहा गया है। योजना का क्रियान्वयन बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के द्वारा किया जा रहा है।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 21 Feb 2024 03:24 PM (IST)
Hero Image
बिहार में कहां तक पहुंचा स्मार्ट सिटी का काम? पटना-भागलपुर से मुजफ्फरपुर तक की रिपोर्ट यहां देखें

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Smart Cities Project नगर विकास एवं आवास विभाग ने पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी मिशन की समीक्षा की। इस दौरान प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चल रही 20 प्रमुख योजनाओं पर मुख्य तौर से फोकस किया और काम की गति बढ़ाते हुए सभी को निश्चित टाइमलाइन में पूरा करने का निर्देश अधिकारियों को दिया।

प्रधान सचिव ने काम की लगातार मॉनिटरिंग करने का निर्देश भी अधिकारियों को दिया। अगली समीक्षा चार मार्च को की जाएगी। पटना जंक्शन के पास बन रहे 440 मीटर के भूमिगत सब-वे का काम इस साल मई तक पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। योजना का सिविल वर्क 70 प्रतिशत पूरा हो चुका है। मंदिर की ओर से बचा सिविल कार्य मार्च तक पूरा करने को कहा गया है।

योजना का क्रियान्वयन बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के द्वारा किया जा रहा है। एजेंसी से साप्ताहिक प्लान मांगते हुए मानव बल की संख्या बढ़ाने को कहा गया है। इसी तरह मंदिरी नाले के पुनर्विकास का काम इस साल जून तक पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। करीब 86 करोड़ की योजना से 1.18 किमी में काम चल रहा है। काम की गति बढ़ाने के लिए मजदूरों की संख्या छह गुना तक करने को कहा गया है।

गंगा पथ के विकास का काम 30 मई तक करें पूरा

प्रधान सचिव ने जीपीओ के पास बकरी बाजार की जमीन पर बन रहे मल्टी माडल हब की भी समीक्षा की। योजना का सिविल वर्क कार्य सिर्फ 20 प्रतिशत बचे रहने की जानकरी दी गई। यहां ईवी-चार्जिंग स्टेशन का काम भी पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा निविदा के माध्यम से कराया जाएगा।

गंगा पथ पर 37 करोड़ से रिवर डेवलपमेंट का काम शुरू किया गया है। ठेकेदार के द्वारा समीक्षा बैठक में बताया गया कि फुटपाथी दुकानदारों के अतिक्रमण के कारण काम में देरी हो रही है। इस पर सुरक्षाकर्मियों की मदद से 30 मई तक काम पूरा करने का लक्ष्य एजेंसी को दिया गया। बांस घाट के विकास कार्य को भी जून तक पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है।

इनकी हुई समीक्षा

बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी

  • एबीडी एरिया फेज-एक और दो को जोड़ने काम पाया गया धीमा। एजेंसी को 24 घंटे काम करते हुए जून तक इसे पूरा करने का टास्क दिया गया।
  • बाजार समिति फेज-दो को विकसित करने का काम मार्च तक पूरा करने का टास्क। एमडी को जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश।
  • भैरोपुर फ्लाईओवर का काम मार्च तक पूरा कराने का टास्क।
  • एसटीपी और वाटर स्टार्म ड्रेनेज का काम मई के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य।

भागलपुर स्मार्ट सिटी

  • भागलपुर में 98 करोड़ की लागत से बरारी घाट के सौंदर्यीकरण का काम मार्च अंत तक पूरा करने का टास्क। योजना की भौतिक प्रगति 75 प्रतिशत जबकि वित्तीय प्रगति 52 प्रतिशत पाई गई। नई डिजाइन का काम जल्द पूरा करने का निर्देश।

मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी

  • इंटिग्रेटेड बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन का काम होगा तेज। वर्तमान में 40 मजदूरों के द्वारा पुराने भवनों को हटाने का काम किया जा रहा जो 15 दिनों में हो जाएगा पूरा। अगले माह से निर्माण कार्य होगा शुरू।
  • प्रधान सचिव ने स्टेशन से एमआइटी तक सड़क परियोजना, अखाड़ा घाट से रेलवे तक पेरिफेरल सड़क और मुख्य सड़कों की फेस लिफ्टिंग आदि का काम 31 मार्च तक पूरा करने लक्ष्य दिया।

ये भी पढ़ें- गोड्डा और गोमती नगर के बीच चलाई जाएगी एक जोड़ी नई साप्ताहिक एक्सप्रेस, इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन; जानिए टाइमिंग

ये भी पढ़ें- Indian Army Bharti: सेना भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में आधार का मोबाइल से लिंक अनिवार्य, पढ़ लें जरूरी अपडेट