Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Darbhanga AIIMS Update: इस कंपनी को मिली दरभंगा एम्स बनाने की जिम्मदारी, 2.25 लाख वर्ग मीटर में होगा निर्माण

केंद्र सरकार ने दरभंगा में एम्स निर्माण की जिम्मेदारी एचएससीसी इंडिया लिमिटेड को सौंपी है। इस परियोजना के लिए 1261 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है जिसमें आगे और भी वृद्धि की संभावना है। दरभंगा एम्स में उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा शिक्षा और देखभाल सेवाएं प्रदान करने का लक्ष्य है जिसमें अस्पताल मेडिकल कॉलेज आयुष अस्पताल और आवास सुविधाएं होंगी।

By Sunil Raj Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 01 Oct 2024 01:27 PM (IST)
Hero Image
दरभंगा एम्स के निर्माण की जिम्मेदारी एचएससीसी को दी गई (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Darbhanga Aiims Latest News: केंद्र सरकार ने दरभंगा में एम्स निर्माण का जिम्मा एनबीसीसी लि. की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एचएससीसी इंडिया लिमिटेड सौंप दिया है। देश की महत्वपूर्ण परियोजनाओं में शामिल एम्स दरभंगा के निर्माण के लिए फिलहाल 1261 करोड़ रुपये का बजट उपबंध किया गया है, लेकिन इसमें वृद्धि की संभावना है।

राज्य सरकार ने बिहार के दूसरे एम्स के लिए केंद्र सरकार को दरभंगा में 188 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई है। आवंटित जमीन में से 2.25 लाख वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में एम्स के भवनों का निर्माण होगा। इस पूरी परियोजना को 36 वर्ष यानी तीन वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दरभंगा एम्स का लक्ष्य कम लागत पर विशाल जनसंख्या को उच्च गुणवत्ता पूर्ण चिकित्सा शिक्षा और देखभाल सेवाएं मुहैया कराना है। एम्स दरभंगा को अत्याधुनिक स्वास्थ्य देखभाल संस्थान के रूप में विकसित किया जाएगा।

यहां एक पूर्णत: सुसज्जित देखभाल अस्पताल, एक मेडिकल कालेज, एक आयुष अस्पताल, तथा डाक्टरों और कर्मचारियों के साथ ही अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए आवास के साथ हास्टल की सुविधा भी होगी। विभाग के अनुसार एम्स दरभंगा भारत सरकार की संपूर्ण देश में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों का नेटवर्क स्थापित करने वाली पहल का हिस्सा है।

जिसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच और गुणवत्ता में वृद्धि करना है। यहां बता दें कि वर्ष 2019 में घोषित एम्स दरभंगा, बिहार में एक प्रमुख चिकित्सा संस्थान के रूप में कार्य करेगा।

ये भी पढ़ें

Bihar Smart Meter: गांव वाले स्मार्ट मीटर लगाने में डाल रहे थे अड़ंगा, अब अधिकारियों ने अपनाया गजब का उपाय

Patna News: दानापुर वालों की बल्ले-बल्ले, मिली एक और सुपरफास्ट ट्रेन की सौगात; बनारस तक कर पाएंगे सफर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें