Move to Jagran APP

Money Laundering Case: आईएएस संजीव हंस और पूर्व RJD विधायक गुलाब यादव को ईडी ने किया गिरफ्तार, भेजा जेल

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बिहार-कैडर के आईएएस अधिकारी संजीव हंस और पूर्व राजद विधायक गुलाब यादव को गिरफ्तार कर लिया है। मिली जानकारी के मुताबिक संजीव हंस को पटना से गिरफ्तार किया गया। वहीं गुलाब यादव को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत एजेंसी ने दिल्ली से अरेस्ट किया। बता दें कि ईडी ने आज सुबह ही दोनों के ठिकानों पर रेड की थी।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 18 Oct 2024 10:27 PM (IST)
Hero Image
पूर्व राजद विधायक गुलाब यादव और आईएएस संजीव हंस। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पटना। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी संजीव हंस (IAS Sanjeev Hans) और राजद के पूर्व विधायक गुलाब यादव (Gulab Yadav) को शुक्रवार की देर शाम आय से अधिक संपत्ति और पद के दुरुपयोग के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया।

संजीव हंस की गिरफ्तारी उनके पटना स्थित सरकारी आवास से हुई। इसके पहले उनके उर्जा स्टेडियम के निकट वाले आवास और दिल्ली के तीन ठिकानों पर ईडी ने शुक्रवार को छापा भी मारा था। वहीं, पूर्व विधायक गुलाब यादव को दिल्ली स्थित एक रिसार्ट से गिरफ्तार किया गया।

दोनों को भेजा गया बेऊर जेल

देर शाम ईडी के आधिकारिक सूत्रों ने दोनों की गिरफ्तारी की पुष्टि की। बाद में इडी के विशेष में कोर्ट में पेश किया गया और देर शाम बेऊर जेल भेज दिया गया। इससे पहले, शुक्रवार को ईडी की टीम ने संजीव हंस और उनके करीबियों के ठिकानों पर पटना और दिल्ली में एक साथ छापेमारी की। ईडी की कार्रवाई पटना में दो स्थानों पर जबकि दिल्ली में तीन स्थानों पर यह छापामारी देर शाम तक चली।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हुई कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय ने यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट में की है। यहां बता दें की आईएएस अधिकारी संजीव हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने जुलाई महीने में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मामला दर्ज कर उनके पटना झंझारपुर दरभंगा पुणे मुंबई के ठिकानों समेत कुल 21 स्थान पर एक साथ छापा मारा था।

ईडी की पहल पर बिहार की विशेष निगरानी इकाई ने भी हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया था। विशेष निगरानी की कार्रवाई के आधार पर ईडी ने कुछ दिन पहले ही आइएएस हंस व पूर्व विधायक गुलाब यादव, हंस की पत्नी समेत अन्य के खिलाफ नए सिरे से मनी लॉन्ड्रिंग का नया मामला दर्ज किया था।

जानकारी के अनुसार नए मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दर्ज केस के आधार पर ईडी ने आज एक बार फिर कार्रवाई को अंजाम दिया है। दिन भर चली छापेमारी के बाद गुलाब व हंस को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

ये भी पढ़ें- Bihar News: IAS संजीव हंस के ठिकानों पर ED की ताबड़तोड़ छापामारी, इस मामले में हुआ एक्शन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।