Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Samman: बिहार के करीब छह लाख किसानों के खाते में नहीं आएगी PM किसान सम्‍मान निधि की किस्‍त, जानें वजह

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त आने वाली है। लेकिन अभी भी बिहार के 5.83 लाख किसानों का बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है। राज्य के 88 लाख किसानों को इसका लाभ मिल रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए किसान तीन काम अवश्य करवा लें। पहला अपने जमीनी दस्तावेज अपलोड करना आधार को सक्रिय बैंक खाते से लिंक करवाना ईकेवाईसी करवाना जरूरी है।

By Raman ShuklaEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 14 Sep 2023 08:40 PM (IST)
Hero Image
बिहार के 5.83 लाख किसानों का बैंक खाता नहीं है आधार से लिंक। फोटो जागरण

राज्य ब्यूरो,पटना। सरकार की पहल के बावजूद किसान जागरूक नहीं हो रहे हैं। इस वजह से पात्र किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने से पात्र किसान वंचित हो रहे हैं। कृषि विभाग के आंकड़े के अनुसार 5.83 लाख किसानों के बैंक खाता से आधार नंबर नहीं जुड़ा है।

ऐसे किसानों से कृषि विभाग ने अनुरोध किया है कि अक्टूबर में मिलने वाले सम्मान निधि की 15वीं किस्त का लाभ लेने के लिए वे अपने आधार नंबर से बैंक खाते को अविलंब जुड़वा लें। वर्तमान में राज्य के 88 लाख से अधिक किसानों का प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना का लाभ मिल रहा है।

ये काम बेहद जरूरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अग्रिम किस्त पाने के लिए किसान तीन काम अवश्य करवा लें। अपने जमीनी दस्तावेज अपलोड करना, आधार को सक्रिय बैंक खाते से लिंक होना, ईकेवाईसी करवाना जरूरी है। लाभ पाने के लिए किसान अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाएं। अपना फोन नंबर एवं सभी दस्तावेज दिखाएं।

ये भी पढ़ें: JDU का 'बाहुबली' के डॉयलाग से BJP पर करारा तंज, अमित शाह के दौरे से पहले सियासी हमला तेज

अब किसान आवदेन करवाते समय ध्यान रखें कि सभी जानकारी जैसे नाम, पता, बैंक खाता नंबर और जमीन विवरण बिना किसी त्रुटि के भरा जा रहा हो। इसके बाद पंजीकरण के लिए आवेदन शुल्क देना होगा। आवदेन प्रक्रिया सफल होने के बाद मैसेज और ईमेल के माध्यम से सूचना प्राप्त हो जाएगी।

कैसे मिलता है लाभ

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस राशि को चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में केंद्र सरकार भेजती है।

कुल तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये कर के खातों में भेजी जाती है। इस योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 या 011-23381092 पर फोन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बिहार के शिक्षकों पर एक और भार! अब CBSE की तर्ज पर स्कूलों में होगी पढ़ाई, तय समय में खत्म करना होगा नया सिलेबस

14 किस्त हो चुकी हैं जारी

अभी तक केंद्र सरकार द्वारा किसानों के खाते में 14 किस्त भेजी जा चुकी हैं। अब किसान को योजना के तहत 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतज़ार है। किसान किसी तरह की असुविधा की स्थिति में कृषि समन्वयक या किसान सलाहकार से मदद ले सकते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें