Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Illegal Sand Mining in Bihar: बिहार में जड़ से समाप्त होगा बालू माफियाओं का राज, विभाग बना रहा नया मास्टरप्लान

Illegal Sand Mining in Bihar बिहार में बालू माफियाओं की आने वाले दिनों में शामत आने वाली है। खान एवं भू-तत्व विभाग मंत्री विजय सिन्हा बालू माफियों को जड़ से खत्म करने के लिए नया प्लान बना रहे हैं। दरअसल खान एवं भू-तत्व विभाग खनन और परिवहन को नियमित करने के लिए नई नियमावली बना रहा है। खान एवं भू-तत्व विभाग मंत्री विजय सिन्हा ने खुद इसकी जानकारी दी।

By Sunil Raj Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 21 Aug 2024 07:46 AM (IST)
Hero Image
सरकारी राजस्व चुराने वाला कोई भी हो बख्शा नहीं जाएगा: विजय सिन्हा।

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार का खान एवं भू-तत्व विभाग लघु खनिजों के खनन और परिवहन को नियमित करने के लिए नई नियमावली बना रहा है।

नई नियमावली बनने का मकसद सरकार को प्राप्त होने वाले राजस्व की चोरी को रोकना है। यह जानकारी खान एवं भू-तत्व मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने दी। वे मंगलवार को स्थानीय मीडिया से बात कर रहे थे।

मंत्री सिन्हा ने कहा कि बालू और पत्थर जैसे लघु खनिज के अवैध कारोबार को रोकने के लिए विभाग की ओर से कई कदम उठाए गए हैं। चालान की व्यवस्था बनाई गई है। बालू घाटों पर कैमरे लगाए जा रहे हैं। विभिन्न जिलों में चेक पोस्ट बनाए जा रहे हैं।

ड्रोन से होगी निगरानी 

विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि लघु खनिज के अवैध खनन और परिवहन को रोकने के लिए ड्रोन से निगरानी का नियम बनाया गया है। वाहनों पर अलग से निबंधन संख्या लिखने को अनिवार्य किया गया है।

माफिया राज पर लगा अंकुश, लेकिन... 

मंत्री सिन्हा ने कहा कि ऐसे नियमों से माफिया राज पर अंकुश लगा है, लेकिन सरकार इतने से संतुष्ट नहीं। वह लघु खनिज में माफियाराज को पूरी तरह समाप्त करने की योजना पर काम कर रही है।

बालू के अवैध कारोबार पर पूरी तरह से लगेगी रोक 

विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि खान एवं भू-तत्व विभाग नई नियमावली बना रहा है। नियमावली के प्रभावी होने के बाद लघु खनिज के अवैध कारोबार पर पूरी तरह से रोक लगेगी। उन्होंने कहा कि सरकारी राजस्व की चोरी करने वाला कोई भी हो उसे किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।

यह भी पढ़ें: Bihar Bridge Collapse: बिहार में एक और पुल का स्ट्रक्चर हुआ ध्वस्त, सुल्तानगंज में पिलर संख्या 9 गंगा में समाया

Bihar News: नवगछिया में इस्माइलपुर-बिंदटोली तटबंध ध्वस्त, बाढ़ के पानी में बहे दर्जनों घर; रेस्क्यू जारी

बिहार में जल्द होगी 2000 कृषि समन्वयकों की नियुक्ति, एग्रीकल्चर मिनिस्टर मंगल पांडेय ने की घोषणा

बिहार में जल्द होगी 2000 कृषि समन्वयकों की नियुक्ति, एग्रीकल्चर मिनिस्टर मंगल पांडेय ने की घोषणा