Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: शेखपुरा की डीएम हैं बड़ी कर्जदार, इनायत खान ने खुद बताया कि किसे लौटाने हैं पैसे

शेखपुरा की जिलाधिकारी इनायत खान बड़ी कर्जदार हैं। डीएम के ऊपर एलआइसी का हाउसिंग लोन है। बता दें कि अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक से हर वित्तीय वर्ष के अंत में चल-अचल संपत्ति की घोषणा करते हैं। -

By Akshay PandeyEdited By: Updated: Sun, 03 Apr 2022 10:28 AM (IST)
Hero Image
बिहार के शेखपुरा जिले की डीएम इनायत खान। साभारः ट्विटर।

जागरण संवाददाता, शेखपुरा: बिहार सरकार ने पारदर्शी व्यवस्था के तहत अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक से हर वित्तीय वर्ष के अंत में चल-अचल संपत्ति की घोषणा कराती है। इसे अफसरों को वेबसाइट पर सार्वजनिक करना होता है। राज्य के बड़ी संख्या में अधिकारियों ने अपनी संपत्ति की घोषणा की है। इस क्रम में बिहार के शेखपुरा जिले की डीएम इनायत खान ने भी अपनी संपत्ति की घोषणा वेबसाइट पर की है। 

इनायत खान पर 17 लाख रुपये का कर्ज

शेखपुरा की जिलाधिकारी इनायत खान पर 17 लाख रुपये का कर्ज है। यह कर्ज एलआइसी का हाउसिंग लोन का है। समाप्त हुए वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए घोषित संपत्ति के ब्योरा में डीएम ने सभी तरह का उल्लेख किया है। वेबसाइट पर दर्ज ब्योरे के मुताबिक डीएम के पास लगभग एक किलो सोना है तथा बैंक में 3.50 लाख रुपये जमा हैं।

उत्तर प्रदेश में इनायत खान के नाम पर फ्लैट

इसके अलावा इनायत खान एक फ्लैट की भी मालिक हैं। उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में शेखपुरा की जिलाधिकारी के पास 1 बीएचके का एक फ्लैट है। इनायत ने इसकी अनुमानित कीमत 37 लाख रुपये बताई है। शेखपुरा की जिलाधिकारी जमीन की भी मालिक हैं। उनके पास लगभग 80 लाख रुपये की अनुमानित कीमत की गैर कृषि भूमि भी है। डीएम ने एक लाख रुपये का बीमा भी कराया हुआ है। 

पीएम नरेन्द्र मोदी भी कर चुके हैं प्रयासों की तारीफ

शेखपुरा की जिलाधिकारी इनायत खान की तारीफ पीएम नरेन्द्र मोदी भी कर चुके हैं। पीएम ने शेखपुरा जिले के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए किए गए इनायत के प्रयासों की सराहना की थी। बता दें कि नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिलों में चयनित बिहार के शेखपुरा में समुदाय आधारित गतिविधियों की बदौलत पोषण के सूचकांकों में बदलाव देखा गया है। पारिवारिक स्वास्थ्य सर्वे 2015 -16 की अपेक्षा 2019-20 में कई स्तर पर सूचकांक में अपेक्षित परिणाम दिखाई दिए हैं।