Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics: '16 सीटों पर कोई समझौता नहीं', Nitish Kumar के मंत्री ने कर दिया एलान; I.N.D.I.A में अब ठनेगी रार?

INDIA Alliance Seat Sharing इंडी गठबंधन में सीटों का बंटवारा अभी तक नहीं हुआ है। हालांकि बिहार में जनता दल यूनाइटेड ने अपनी सीटों पर दावा ठोक दिया है। जदयू के वरिष्ठ नेता बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा है कि उनकी पार्टी 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने आगे कहा कि बाकी 24 सीटें महागठबंधन के घटक दलों के बीच बंटेगी।

By Arun Ashesh Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 08 Jan 2024 08:12 PM (IST)
Hero Image
'16 सीटों पर कोई समझौता नहीं', Nitish Kumar के मंत्री ने कर दिया एलान; I.N.D.I.A में अब ठनेगी रार?

राज्य ब्यूरो, पटना। जदयू के वरिष्ठ नेता और ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने दो टूक कहा है कि उनकी पार्टी 2019 में जीती सभी 16 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बाकी 24 सीटें महागठबंधन के घटक दलों के बीच बंटेगी।

उन्होंने सोमवार को कहा कि तालमेल की बातचीत के दौरान जीती हुई सीटों की चर्चा नहीं होती है। यह मान्य सिद्धांत है कि दूसरे या तीसरे नंबर की सीटों के बारे में ही बातचीत होती है कि उनपर गठबंधन के किस घटक दल की उम्मीदवारी होगी।

'राजद, कांग्रेस और लेफ्ट आपस में बंटवारा कर ले'

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जदयू की जीती हुई 16 सीटों के अलावा महागठबंधन के अन्य घटक दलों के लिए 26 सीटें बचती हैं। राजद, कांग्रेस और वाम दल आपसी सहमति के आधार पर इनका बंटवारा कर सकते हैं।

उन्होंने इस संभावना से इनकार नहीं किया कि घटक दल कुछ सीटों की अदला बदली का प्रस्ताव दे सकते हैं। उन्हें स्वीकार भी किया जा सकता है, लेकिन यह बाद की बात है।

केसी त्यागी बोले- 16 सीटों पर समझौता नहीं करेंगे

इससे पहले, जदयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने सीटों के बंटवारे पर बड़ा बयान दिया। उन्होंने सोमवार को समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि उनकी पार्टी ने पिछले चुनाव में 16 सीटें जीती थी और इन सीटों पर वह समझौता नहीं करेंगे। जदयू नेता ने कांग्रेस पर भी कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्हें केवल पार्टी की चिंता है। त्यागी ने कहा, "कांग्रेस संयोजक पर निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है। वे अपनी पार्टी को लेकर चिंतित हैं और हम गठबंधन को लेकर चिंतित हैं।"

ये भी पढ़ें- Bihar News: नीतीश सरकार ने कर दी मौज! दो लाख से अधिक सेविका, सहायिका और पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाया

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: यूपी-झारखंड के साथ पूर्वोत्तर में भी जदयू की चुनावी तैयारी, आखिर क्या है Nitish Kumar का मेगा प्लान?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर