Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

I.N.D.I.A में अब बढ़ेगी सियासी टेंशन! JDU ने समझौते से किया साफ इनकार; 16 सीटों की डिमांड पर अड़ी

इंडिया ब्लॉक में सीटों के बंटवारे की कवायद तेज हो गई है। तमाम घटक दलों ने अपनी मंशा साफ कर दी है। जदयू ने भी साफ शब्दों में कह दिया है कि वह 16 सीटों से कम पर नहीं मानेगी। जदयू नेताओं ने कहा है कि उनके पास 16 सांसद हैं और वह इससे कम सीटों पर समझौता नहीं करेगी। जदयू नेता ने कांग्रेस को भी आईना दिखाया है।

By Jagran News Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 08 Jan 2024 05:51 PM (IST)
Hero Image
I.N.D.I.A में अब बढ़ेगी टेंशन! JDU ने समझौते से किया साफ इनकार; 16 सीटों की डिमांड पर अड़ी

एएनआई, पटना। Lok Sabha Elections 2024 लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी दलों ने तैयारी शुरू कर दी है। इंडिया ब्लॉक में सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा भी तेज हो गई है। इंडी गठबंधन के तमाम घटक दलों ने सीटों को लेकर अपनी-अपनी दावेदारी भी ठोक दी है। जदयू नेता केसी त्यागी ने सोमवार को स्पष्ट शब्दों में कहा है कि उनकी पार्टी ने पिछले चुनाव में 16 सीटें जीती थी और इन सीटों पर वह समझौता नहीं करेंगे।

केसी त्यागी (KC Tyagi) ने एएनआई को बताया, "कांग्रेस अगर उन राज्यों में सीटें मांग रही है, जहां वे सत्ता में है तो बिल्कुल ठीक है... लेकिन अगर वे उन राज्यों में अधिक सीटों की मांग करते हैं जहां वे शक्तिशाली स्थिति में नहीं हैं तो यह अव्यावहारिक है।"

केसी त्यागी ने आगे कहा कि जनता दल-यूनाइटेड इंडिया ब्लॉक की आयोजक संस्था है। हम भारतीय जनता पार्टी की तैयारियों से व्यथित हैं। हम इंडिया ब्लॉक की सीट-बंटवारे की रणनीति को लेकर भी चिंतित हैं। हम चाहते हैं कि जल्द से जल्द चीजें स्पष्ट हो जाएं।

कांग्रेस पर किया कटाक्ष

महागठबंधन के प्रधानमंत्री पद के चेहरे पर उन्होंने कहा, "गठबंधन के गठन के पीछे का चेहरा नीतीश कुमार हैं और यह पद संयोजक से कहीं बड़ा है।" जदयू नेता ने कांग्रेस पर भी कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्हें केवल पार्टी की चिंता है। त्यागी ने कहा, "कांग्रेस संयोजक पर निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है। वे अपनी पार्टी को लेकर चिंतित हैं और हम गठबंधन को लेकर चिंतित हैं।"

बिहार में जदयू के पास 16 और भाजपा के पास हैं 17 सीटें

बता दें कि तृणमूल कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के बाद जनता दल यूनाइटेड बिहार में 16 सीटों की अपनी मांग पर अड़ी हुई है। जेडीयू के पास फिलहाल बिहार में 16 सीटें हैं; 17 पर भाजपा का कब्जा है और राजद के पास राज्य में एक भी लोकसभा सीट नहीं है। वहीं, हालिया चुनावी असफलताओं के बाद कांग्रेस के लिए सीटों का आवंटन काफी महत्वपूर्ण हो जाता है।

ये भी पढ़ें- Dabhanga AIIMS की राह में नया अड़ंगा, केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से मांगी 50 एकड़ अतिरिक्त जमीन; वायरल हुई पत्र की तस्वीर

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के विवादित बयान से JDU का किनारा, पूर्व मंत्री नीरज कुमार बोले- ऐसे लोगों को...

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर