Move to Jagran APP

रेलवे ने किया पटना राजधानी एक्‍सप्रेस से जुड़ा बड़ा बदलाव, यात्रियों के अनुभव को और बेहतर बनाने की कोशिश

Railway News पटना - नई दिल्ली राजधानी एक्‍सप्रेस में यात्रियों के सफर के अनुभव को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए रेलवे ने एक महत्‍वपूर्ण बदलाव किया है। यह दिखाता है कि रेलवे राजधानी जैसी ट्रेन को कितनी अहमियत देता है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 26 Mar 2022 07:41 PM (IST)Updated: Sat, 26 Mar 2022 07:41 PM (IST)
पटना- नई दिल्‍ली राजधानी एक्‍सप्रेस के यात्रियों के लिए जरूरी खबर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, पटना। Indian Railway News: पटना से खुलने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस (Patna News Delhi Rajdhani Express) में टिकट चेकिंग की व्‍यवस्‍था में बड़ा बदलाव किया गया है। आपको बता दें कि इस ट्रेन में सामान्‍य टीटीई को टिकट चेक करने की ड्यूटी नहीं दी जाती है। रेलवे की यह ट्रेन काफी खास है। इसमें ज्‍यादातर वीआइपी लोग यात्रा करते हैं। ऐसे यात्रियों को ट्रेन में कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए कम अनुभव वाले स्‍टाफ को टिकट चेक करने के अलावा दूसरी भी कोई ड्यूटी नहीं दी जाती है। राजधानी एक्‍सप्रेस में ड्राइवर से लेकर गार्ड (ट्रेन प्रबंधक) तक सभी काफी अनुभवी और सीनियर होते हैं। 

राजेंद्र नगर से नई दिल्‍ली तक एक करनी होगी ड्यूटी 

राजेंद्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली को जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस में अब केवल मुख्य टिकट निरीक्षक ही ड्यूटी करेंगे। राजेंद्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली तक ट्रेनों को चेक करते हुए जाएंगे। पहले से उप मुख्य टिकट निरीक्षक को भी राजधानी एक्सप्रेस में ड्यूटी पर भेजने की इजाजत दी गई थी। केवल ट्रेन अधीक्षक के रूप में मुख्य टिकट निरीक्षक को रखा गया था। अब नए आदेश के तहत उप मुख्य टिकट निरीक्षक को राजधानी एक्सप्रेस में ड्यूटी करने की इजाजत नहीं दी गई है। 

प्रीमियम ट्रेन होने के कारण रेलवे देता है विशेष ध्‍यान 

जानकारी के मुताबिक, 12309-10 राजेंद्र नगर- नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को प्रीमियम ट्रेन मानते हुए इस ट्रेन में केवल वरिष्ठ रेल कर्मचारियों को ही ड्यूटी पर लगाया गया है। अनुभवी होने के साथ-साथ उन्हें हर तरह की समस्याओं से निपटने में महारत हासिल रहता है। रेल अधिकारियों की मानें तो इस ट्रेन से यात्रा करने वालों को वीआइपी का दर्जा दिया गया है। ऐसे में वरिष्ठ रेलकर्मियों को ड्यूटी पर नहीं लगाए जाने से थोड़ी परेशानी हो रही थी। ट्रेन उपाधीक्षकों को संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस जैसी कम महत्‍वपूर्ण ट्रेनों में ड्यूटी पर लगाया गया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.