Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IRCTC INDIAN RAILWAY: दक्षिण भारत के लिए पटना से एक और ट्रेन, टिकटों की बुकिंग शुरू; यहां जानिए किराया

Indian Railway IRCTC News बिहार से दक्षिण भारत के लिए एक और ट्रेन के चलने की घोषणा हो गई है। यह ट्रेन पटना जंक्शन से एर्नाकुलम जंक्शन के बीच चलेगी। इसके लिए टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Updated: Thu, 01 Apr 2021 02:49 PM (IST)
Hero Image
पटना जंक्शन से एर्नाकुलम जंक्शन के बीच चलेगी ट्रेन। प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्क। IRCTC INDIAN RAILWAY: भारतीय रेलवे ने पटना से दक्षिण भारत के लिए एक और ट्रेन की बुकिंग शुरू कर दी है। यह ट्रेन दक्षिण रेलवे के अंतर्गत संचालित होती है। दक्षिण रेलवे की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार 06359 एर्नाकुलम जंक्शन - पटना जंक्शन एक्सप्रेस स्पेशल 1 मई से चलने लगेगी। इस ट्रेन के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। पहले दिन के लिए स्लीपर कोच की ज्यादातर टिकट बुक हो चुकी हैं। यह ट्रेन हफ्ते में सिर्फ 1 दिन चलेगी। 1 मई को एर्नाकुलम जंक्शन से चलकर यह ट्रेन 4 मई को पटना जंक्शन पहुंचेगी और उसी दिन एर्नाकुलम के लिए वापस भी हो जाएगी।

इन स्टेशनों पर है स्पेशल ट्रेन का ठहराव

रेलवे ने इस ट्रेन के सभी ठहराव की जानकारी भी दे दी है। यह ट्रेन बिहार में पटना जंक्शन के अलावे आरा जंक्शन और बक्सर स्टेशन पर रुकेगी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, वाराणसी जंक्शन, ज्ञानपुर रोड स्टेशन और प्रयागराज रामबाग स्टेशन पर भी यह ट्रेन रुकेगी। मध्यप्रदेश में यह ट्रेन सतना, कटनी, जबलपुर और इटारसी आदि स्टेशनों पर रुकेगी।

यहां जानें पटना से एर्नाकुलम का किराया

इस ट्रेन के लिए पटना जंक्शन से एर्नाकुलम जंक्शन तक के लिए द्वितीय श्रेणी साधारण कोच का किराया ₹610, शयनयान श्रेणी के लिए ₹975, थ्री टियर एसी के लिए 2510 रुपए निर्धारित किया गया है। इस ट्रेन में एसी थ्री टियर के 2 कोच, द्वितीय श्रेणी शयनयान श्रेणी के 11 कोच और द्वितीय श्रेणी साधारण के चार कोच शामिल होंगे। इसके अलावा ट्रेन में दो लैगेज ब्रेक वैन भी जोड़ी जाएगी।

31 मार्च से चलने लगी है पटना - वाराणसी जनशताब्दी

इधर पूर्व मध्य रेलवे ने पटना-वाराणसी जनशताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन 31 मार्च से ही शुरू कर दिया है। यह ट्रेन उत्तर प्रदेश के वाराणसी जंक्शन के पास स्थित मंडुआडीह स्टेशन से चलकर पटना जंक्शन तक जाती है। इस ट्रेन का ठहराव पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, दिलदारनगर जंक्शन, बक्सर स्टेशन और आरा जंक्शन पर है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें