Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जातीय जनगणना के बाद जदयू के जिला प्रभारियों की सूची इस दिन होगी जारी, नीतीश कुमार ने दिया था सख्त आदेश

Bihar Politics आज बिहार में जाति आधारित जनगणना भी सरकार ने जारी कर दिया। इसी बीच एक बड़ी खबर भी सामने आई कि जदयू जल्द अपने जिला प्रभारियों की सूची जारी करने वाली है। इसके लिए खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले दिनों जब जदयू के विधानसभा प्रभारियों व जदयू के मंत्रियों की बैठक की थी तब उन्होंने यह निर्देश दिया था।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 05:26 PM (IST)
Hero Image
विधानसभा की जगह जदयू के जिला प्रभारियों की सूची जल्द होगी जारी। फोटो जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: विधानसभा की जगह जदयू (JDU) अब अपने जिला प्रभारियों की सूची हफ्ते भर में जारी कर देगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने पिछले दिनों जब जदयू के विधानसभा प्रभारियों (Bihar Politics) व जदयू के मंत्रियों की बैठक की थी, तब उन्होंने यह निर्देश दिया था कि विधानसभा प्रभारियों की जगह जिला प्रभारी (District Incharge) बनाए जाएं।

इसके बाद जदयू के प्रदेश नेतृत्व ने सभी विधानसभा प्रभारियों को कार्यमुक्त कर जिला प्रभारियों की सूची बनाने की कवायद आरंभ की थी। यह बताया गया कि हफ्ते भर के भीतर जिला प्रभारियों की सूची जारी हो जाएगी।

इलाके के जातीय समीकरण के आधार पर बन रही सूची

जदयू सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिला प्रभारियों की जो सूची तैयार हो रही उसमें जातीय समीकरण (caste equation) का विशेष ख्याल रखा जा रहा। कोशिश यह है कि जिस जाति के लोगों की बहुलता संबंधित इलाके में है। उसी जाति के लोगों को जिला प्रभारी बनाया जाए।

आबादी के हिसाब से तय होगी जिला प्रभारियों की संख्या

जिला प्रभारियों की तैनाती के संबंध में यह बताया गया कि किसी भी जिले में एक जिला प्रभारी (Bihar News) नहीं होंगे। जिले की आबादी के हिसाब से जिला प्रभारियों की संख्या तय होगी। एक जिले में तीन से पांच की संख्या तक जिला प्रभारी बनाए जा सकते हैं।

पार्टी के पदाधिकारियों को दिया जाएगा जिम्मा

जदयू से मिली जानकारी के अनुसार पार्टी के पदाधिकारियों को ही जिला प्रभारी का जिम्मा दिया जाएगा। युवाओं का इसमें विशेष ख्याल रखा जाएगा। इसके अतिरिक्त पूर्व की तरह किसी जिले में जिला प्रभारी बनाए जाने में उस जिले के व्यक्ति को वहां की जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी।

राज्य में 13 करोड़ से ज्यादा आबादी

बिहार सरकार की ओर से कराई गई जातीय आधारित गणना की रिपोर्ट सोमवार को जारी की गई है। नीतीश-तेजस्‍वी सरकार में अपर मुख्‍य सचिव विवेक कुमार सिंह ने रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि राज्‍य में कुल 13 करोड़ से ज्‍यादा आबादी है।

यह भी पढ़ें - 'जितनी संख्या, उसकी उतनी हिस्सेदारी हो' जातीय गणना की रिपोर्ट पर बोले लालू, नीतीश की भी आई प्रतिक्रिया

यह भी पढ़ें - Bihar caste census: बिहार सरकार ने जारी की जातीय गणना रिपोर्ट, पढ़िए राज्‍य में किसकी कितनी आबादी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें