Move to Jagran APP

IRCTC Indian Railway: पटना और मुजफ्फरपुर से गुजरात के लिए दो ट्रेनें चलेंगी, टिकटों की बुकिंग शुरू

बिहार के 2 शहरों से गुजरात के 2 शहरों के लिए ट्रेनों का परिचालन अगले हफ्ते शुरू होने जा रहा है। इसके लिए पश्चिम रेलवे ने सूचना जारी कर दी है। ये ट्रेनें पटना से अहमदाबाद और सूरत से मुजफ्फरपुर के बीच चलेंगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 06:21 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 02:48 PM (IST)
मुजफ्फरपुर से सूरत और पटना से अहमदाबाद के बीच चलेगी ट्रेन। प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्क IRCTC Indian Railway News: भारतीय रेल ट्रेनों के परिचालन को धीरे-धीरे कोरोनावायरस से पहले की व्यवस्था में लाने की कोशिश कर रही है। इस कड़ी में अप्रैल के दूसरे हफ्ते से बिहार से गुजरात के लिए दो ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है। इनमें एक ट्रेन पटना से अहमदाबाद जबकि दूसरी ट्रेन मुजफ्फरपुर से सूरत के लिए चलेगी। दोनों ट्रेनें सप्ताहिक हैं। यानी दोनों हफ्ते में केवल एक दिन आवाजाही करेंगी। इन ट्रेनों के परिचालन के लिए पश्चिम रेलवे ने सूचना जारी कर दी है। दोनों ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी गई है। 

रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक अहमदाबाद-पटना 09421 स्पेशल का परिचालन प्रत्येक रविवार को किया जाएगा। यह ट्रेन मंगलवार को पटना पहुंचेगी और उसी दिन अहमदाबाद के लिए वापस हो जाएगी। इसी तरह 09059 सूरत-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस हर शुक्रवार को सूरत से खुलेगी और रविवार को मुजफ्फरपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन मुजफ्फरपुर से रविवार को खुलेगी और तीसरे दिन सूरत पहुंचेगी। 

अहमदाबाद और पटना के बीच चलने वाली ट्रेन बिहार में दानापुर, आरा और बक्सर स्टेशनों पर रुकेगी। यह ट्रेन उत्तर प्रदेश में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, काशी, वाराणसी जंक्शन, ज्ञानपुर रोड, प्रयागराज रामबाग स्टेशन और प्रयागराज जंक्शन पर भी रुकेगी। यह ट्रेन सतना, उज्जैन के रास्ते अहमदाबाद तक जाएगी। इसी तरह सूरत-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस बिहार में हाजीपुर और छपरा, उत्तर प्रदेश में बलिया, मऊ, आजमगढ़, शाहगंज, अयोध्या, फैजाबाद, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल और आगरा कैंट स्टेशनों पर रुकेगी। यह ट्रेन ग्वालियर, झांसी, गुना, उज्जैन होते हुए सूरत जाएगी।

अहमदाबाद-पटना एक्सप्रेस का परिचालन 11 अप्रैल को जबकि सूरत-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस का परिचालन 16 अप्रैल को शुरू होगा। अहमदाबाद-पटना एक्सप्रेस में एसी टू टीयर, एसी थ्री टीयर, स्लीपर क्लास और द्वितीय श्रेणी सीटिंग कोच होंगे। इसी तरह की व्यवस्था सूरत-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस में भी रहेगी। रेलवे ने सभी यात्रियों को कोरोनावायरस गाइडलाइन का पालन करने की हिदायत दी है। दोनों एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर के लिए आरक्षित टिकट होना जरूरी है। द्वितीय श्रेणी साधारण कोच के लिए भी सीटें आरक्षित की जा रही हैं। इन दोनों ट्रेनों में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा अर्थात इन ट्रेनों में अनारक्षित टिकट पर सफर करने की अनुमति नहीं होगी। इन ट्रेनों का परिचालन विशेष किराए के आधार पर 15 जून तक किया जाएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.