Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब चलती ट्रेन में वेंडर मुस्कुराहट के साथ गुड मॉर्निंग-गुडनाइट बोलें तो चौंकिएगा मत

चलती ट्रेन में अब वेंडर्स की चाय-चाय की कर्कश आवाज आपको नहीं सुनाई देगी। अब वेंडर्स अापको अदब के साथ गुड मॉर्निंग कहकहर जगाएंगे तो चौंकिएगा नहीं उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

By Kajal KumariEdited By: Updated: Thu, 01 Aug 2019 11:51 PM (IST)
Hero Image
अब चलती ट्रेन में वेंडर मुस्कुराहट के साथ गुड मॉर्निंग-गुडनाइट बोलें तो चौंकिएगा मत

पटना, जेएनएन। अब आपको ट्रेनों में यात्रा करते वक्त सुबह-सुबह पैंट्री कार वेंडरों की कर्कश 'चाय-चाय' की आवाज नींद से नहीं उठाएगी। अब वेंडर अदब के साथ यात्रियों को गुड मॉर्निंग कहेंगे और अपने उत्पाद यात्रियों को बेचेंगे। यही नहीं अब यात्रियों के साथ 'तू-तू, मैं-मैं' भी बीते दिनों की बात होगी।

दरअसल इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने पूर्व-मध्य रेल के सभी ट्रेनों की पैंट्रीकार के वेंडरों को यात्रियों से तहजीब के साथ पेश आने का प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। 25 वेंडरों की प्रशिक्षित टीम को बुधवार को मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने प्रमाणपत्र सौंपा। प्रशिक्षित वेंडर अब यात्रियों को गुड मॉर्निंग, गुड इवनिंग कहते हुए यात्रियों का अभिवादन करेंगे।    

आए दिन चलती ट्रेनों में पैंट्रीकार वेंडरों की यात्रियों से दुव्र्यवहार की खबरें मिलती रहती हैं। रेल मंत्रालय ने इन शिकायतों को गंभीरता से लिया है। सभी वेंडरों को तहजीब सिखाने का निर्देश दिया गया है। इस संबंध में आइआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि आए दिन दुर्व्यवहार की शिकायतें मिलती थीं। इससे रेलवे की छवि धूमिल होती है। रेलवे की ओर से पूर्व-मध्य रेल के सभी वेंडरों को बारी-बारी से दानापुर स्थित आरपीएफ के प्रशिक्षण केंद्र में स्किल डेवलपमेंट के तहत ट्रेनिंग दी जा रही है। 

ट्रेनों की बोगियों में प्रवेश करते ही यात्रियों को गुड मॉर्निंग और रात में सोने के पहले गुड नाइट कहना  सिखाया जा रहा है। वेंडरों को यूनिफॉर्म में रहना होगा व खाने-पीने के सामान को हाथों में ग्लव्स पहनकर बेचना होगा। जिस वक्त बोगी में खाने-पीने का सामान बेचने जाएंगे उन्हें अनिवार्य रूप से सिर पर टोपी पहननी होगी ताकि उनके सिर का बाल खाने में नहीं गिरे। 

कहा-आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक ने

वेंडरों को स्किल डेवलपमेंट के लिए तहत प्रशिक्षित किया जा रहा है। यात्रियों से बातचीत का लहजा किस तरह का हो यह बताया जा रहा है। यात्रियों से मिलते वक्त 'गुड मार्निंग' अथवा 'गुड इवनिंग' कहेंगे। रात में यात्रियों से 'गुड नाइट' कहने के बाद ही पैंट्रीकार में सोने जाएंगे। वेंडरों को यात्रियों के साथ सौम्य रहते हुए सेवा देने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

- राजेश कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक, आइआरसीटीसी, पटना। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें