Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: '...विदेश नीति के साथ खिलवाड़ बंद करे केंद्र सरकार', युद्ध पर भारत के स्टैंड पर लालू यादव की नसीहत

इजराइल-हमास सीजफायर प्रस्ताव से भारत ने दूरी बना ली है जिसे लेकर विपक्षी दल भारत सरकार की आलोचना कर रहे हैं। राजद सुप्रीमो लालू यादव का भी इस पर बयान आया है। लालू यादव ने माइ्क्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि ऐसा पहली बार है जब भारत ने मानवता युद्ध विराम और विश्व शांति के विषय पर सबसे आगे रहने के बजाय ढुलमुल रवैया अपनाया है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sat, 28 Oct 2023 04:51 PM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas War: युद्ध पर भारत के स्टैंड पर लालू यादव की नसीहत।

ऑनलाइन डेस्क, पटना। इजराइल-हमास सीजफायर प्रस्ताव से भारत ने दूरी बना ली है, जिसे लेकर विपक्षी दल भारत सरकार की आलोचना कर रहे हैं। इजराइल-फिलिस्तीन विवाद पर भारत सरकार के स्टैंड को विपक्षी पार्टियां भारतीय विदेश नीति से खिलवाड़ करने का आरोप लगा रही हैं। राजद सुप्रीमो लालू यादव का भी इस पर बयान आया है।

लालू यादव ने क्या कहा ?

सीजफायर प्रस्ताव से दूरी बनाने पर भारत सरकार को विदेश नीति का इतिहास याद दिलाते हुए लालू यादव ने माइ्क्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा कि ऐसा पहली बार है जब भारत ने मानवता, युद्ध विराम और विश्व शांति के विषय पर सबसे आगे रहने के बजाय ढुलमुल रवैया अपनाया है।

मोदी सरकार को नसीहत देते हुए उन्होंने आगे लिखा कि केंद्र सरकार भारत की विदेश नीति के साथ खिलवाड़ बंद करें। मानवाधिकारों के प्रति संवेदनशील नीति हमारी विदेश नीति का ध्वज होना चाहिए।

— Lalu Prasad Yadav (@laluprasadrjd) October 28, 2023

संयुक्त राष्ट्र में पास हुआ सीजफायर प्रस्ताव

बता दें कि इजराइल-हमास युद्ध के 20 दिन से अधिक होने के बाद जॉर्डन की ओर से संयुक्त राष्ट्र में गाजा में मानवीय आधार पर संघर्ष विराम का प्रस्ताव पेश किया गया।

इस प्रस्ताव के समर्थन में 120 वोट और विरोध में केवल 14 वोट पड़े। वहीं, भारत कनाडा जर्मनी और ब्रिटेन समेत 45 देशों ने इस मतदान प्रक्रिया से खुद को बाहर रखा।

भारत सरकार के स्टैंड पर सवाल उठा रहे विपक्षी दल

संयुक्त राष्ट्र में सीजफायर प्रस्ताव पारित हो गया है, हालांकि इसे लेकर देश के विपक्षी दल केंद्र सरकार की विदेश नीति पर सवाल खड़ा कर रहे हैं।

कांग्रेस के अलावा, लालू यादव, शरद पवार समेत कई वरिष्ठ नेता मोदी सरकार की विदेश नीति पर सवाल उठा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: गाजा में सीजफायर का प्रस्ताव UN में हुआ पास, 120 देशों ने किया समर्थन; भारत का क्या रहा रुख?

Nitish Kumar: 'आजादी की लड़ाई खत्म करने की हो रही साजिश', बिना नाम लिए भाजपा पर बरसे नीतीश कुमार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर