Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कांग्रेस की 3 राज्‍यों में हार पर जदयू का तंज या नसीहत? नीतीश कुमार से ही लगेगा I.N.D.I.A का बेड़ा पार; इस नेता ने किया दावा

Bihar Politics पांच राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनाव में से चार राज्‍यों के परिणाम आज रविवार को आ चुके हैं। राजस्‍थान मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में जनता ने भाजपा को चुना तो वहीं तेलंगाना में कांग्रेस ने चुनाव जीता है। वहीं एक राज्‍य का चुनाव परिणाम आना बाकी है। इस बीच नीतीश कुमार की पार्टी के नेता ने तीन राज्‍यों में चुनाव हारने पर कांग्रेस को नसीहत दे डाली है।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainUpdated: Sun, 03 Dec 2023 08:11 PM (IST)
Hero Image
नीतीश कुमार से ही लगेगा I.N.D.I.A का बेड़ा पार; जदयू नेता ने किया दावा। (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्‍क, पटना। पांच राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनाव में से चार राज्‍यों के परिणाम आज रविवार को आ चुके हैं। राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में जनता ने भाजपा को चुना तो वहीं तेलंगाना में कांग्रेस ने चुनाव जीता है। वहीं, एक राज्‍य का चुनाव परिणाम आना बाकी है।

इस बीच नीतीश कुमार की पार्टी के नेता ने तीन राज्‍यों में चुनाव हारने पर कांग्रेस को नसीहत दे डाली है। जदयू के प्रदेश महासचिव निखिल मंडल ने अपने एक्‍स हैंडल पर लिखा कि आईएनडीआईए को अब नीतीश कुमार के अनुसार चलना चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस पांच राज्यों के चुनाव में व्यस्त होने की वजह से 'इंडी अलायंस' पर ध्यान नहीं दे पा रही थी। अब तो कांग्रेस चुनाव भी लड़ लि‍या और परिणाम भी सामने है।

जदयू नेता ने नीतीश कुमार को आईएनडीआईए का सूत्रधार बताते हुए इस बात पर जोर दिया कि वे ही इस गठबंधन की नैया पार लगा सकते हैं।

खुले मंच पर नीतीश ने कांग्रेस से जताई थी नाराजगी

मालूम हो कि नीतीश कुमार ने भी पिछले माह पटना में आयोजित भाकपा की रैली में कांग्रेस के विधानसभा में व्‍यस्‍त होने और आईएनडीआईए पर ध्‍यान न देने की बात खुले मंच से कही थी।

इसके बाद लालू यादव ने नीतीश कुमार की नाराजगी की बात कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्‍व तक पहुंचाई थी। हालांकि, बाद में कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने फोन पर नीतीश कुमार से बात की थी। 

आईएनडीआईए में तय होना है सीटों का समीकरण

आईएनडीआईए में अब तक लोकसभा चुनाव की सीटों को लेकर कोई समीकरण तय नहीं हुआ है। हिंदी पट्टी समेत पांच राज्‍यों के चुनाव में उलझी कांग्रेस समेत कई अन्‍य दलों ने व्‍यस्‍तता के चलते इसे टाल दिया था। वहीं, अब विधानसभा चुनावों के परिणाम आने के बाद जल्‍द ही आईएनडीआईए की अगली बैठक की उम्‍मीद की जा सकती है।

यह भी पढ़ें - Nitish Kumar : कांग्रेस से नाराज हुए नीतीश कुमार, CPI के मंच से I.N.D.I.A गठबंधन को ही दिखा दिया आईना

यह भी पढ़ें - Bihar: चुनाव के दौरान ऐसा होता है...अखिलेश यादव के बयान पर अब RJD सांसद मनोज झा का जवाब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर