Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'टिकट के लिए जमीर मत बेचिए', JDU की अपने ही सांसद को नसीहत, मंत्री बोले- जाति आधारित गणना पर हवाई बातें न करें

बिहार में जाति आधारित गणना पर सियासत तेज है। इसके आंकड़े जारी होने के बाद प्रदेश भाजपा के नेताओं ने राज्य सरकार को जमकर घेरा। वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के अंदर से भी इसे लेकर आवाजें उठने लगीं। इसी क्रम में जदयू के सीतामढ़ी सांसद ने सवाल उठाए थे। अब जदयू ने उन्हें दो टूक जवाब दिया है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Yogesh SahuUpdated: Sun, 08 Oct 2023 08:36 PM (IST)
Hero Image
'टिकट के लिए जमीर मत बेचिए', JDU की अपने ही सांसद को नसीहत, मंत्री बोले- जाति आधारित गणना पर हवाई बातें न करें

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में जाति आधारित गणना पर सियासी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब जदयू ने अपने ही सांसद को कड़ी नसीहत दे डाली है। वहीं, दूसरी ओर नीतीश कुमार के मंत्री ने जाति गणना के आंकड़ों पर सवाल उठाने वालों को हवा-हवाई सवाल उठाने को लेकर हिदायत दी है।

दरअसल, जदयू ने सीतामढ़ी सांसद सुनील कुमार पिंटू को यह नसीहत दी है कि टिकट के लिए वह अपना जमीर नहीं बेचें। प्रदेश जदयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने रविवार को यह साफ कर दिया कि सुनील कुमार पिंटू की ओरिजनल टीम भाजपा है।

सुनील कुमार पिंटू ने तेली समाज के आंकड़ों पर उठाया था सवाल

सुनील कुमार पिंटू ने जाति आधारित गणना के आंकड़े को अविश्वसनीय बताते हुए यह कहा था कि गड़बड़ी हुई है। तेली समाज की सही संख्या इस रिपोर्ट में नहीं आ पायी है।

उनके इस वक्तव्य पर जल संसाधन मंत्री संजय झा ने यह कहा था कि सांसद पिंटू कहीं और से गाइड हो रहे। उनका इशारा भाजपा की तरफ था।

वहीं, प्रदेश जदयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज इस मसले पर और मुखर हो गए। उन्होंने कहा कि अपने ओरिजनल टीम के कप्तान को कहिए कि जाति आधारित गणना कराएं। एक अदद टिकट के लिए खामोश नहीं रहें।

यह सवाल भी पूछें कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने कक्षा एक से आठ के पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति क्यों बंद कर दी। इसे चालू करवाएं।

यह भी पढ़ें : 'मुंह पर थूक दो, अधिकारी को फटे जूते की माला पहनाओ'; RJD के पूर्व कृषि मंत्री की लोगों को अजीबोगरीब सलाह

हवा में जाति आधारित गणना के आंकड़े पर सवाल नहीं उठाएं : विजय चौधरी

जदयू के वरिष्ठ नेता व वित्त मंत्री विजय चौधरी ने रविवार को कहा कि हवा में जाति आधारित गणना से जुड़े आंकड़े पर सवाल नहीं उठाना चाहिए।

जो नेता अगर यह कह रहे हैं कि किसी घर की गणना नहीं हुई है, तो वह ऐसे घर को चिह्नित करके इसकी जानकारी दें। ऐसे ही कुछ कहने से नहीं होता।

जेपी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पत्रकारों से बातचीत के क्रम में उन्होंने यह बात कही। वित्त मंत्री ने कहा कि जातिगत गणना के आंकड़े जारी हो जाने से आखिर परेशानी क्यों हो रही कुछ लोगों को?

यह बात समझ से परे है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा क्षेत्रीय पार्टी के खत्म होने के सवाल पर विजय चौधरी ने कहा कि जब-जब इस तरह की बात की गई है, तब-तब क्षेत्रीय पार्टी मजबूत हुई है।

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: 'जिस दिन सरकार में मेरी हिस्सेदारी होगी...', सुपौल में JAP सुप्रीमो पप्पू यादव का बड़ा बयान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर