Move to Jagran APP

Bihar Election 2025: 'नंबर 225' की सियासी जंग का आगाज, नीतीश कुमार ने तैयार किया मास्टर प्लान

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव 2025 को ध्यान में रखते हुए जदयू ने मिशन 225 के तहत विधानसभा सम्मेलन आयोजित करने की घोषणा की है। इस सम्मेलन का उद्देश्य पार्टी कार्यकर्ताओं को 225 सीटों के लक्ष्य के बारे में जागरूक करना और विकास योजनाओं पर चर्चा करना है। सम्मेलन में पार्टी पदाधिकारी विधायक संभावित उम्मीदवार और मुख्यालय से गए पदाधिकारी शामिल होंगे।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 14 Oct 2024 02:10 PM (IST)
Hero Image
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। 'मिशन 2025' यानी अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Chunav 2025) को केंद्र में रख जदयू अब विधानसभा सम्मेलन का आयोजन करेगा। यह आयोजन सभी विधानसभा क्षेत्रों में होगा। तय योजना के अनुसार यह कार्यक्रम दिसंबर तक पूरा कर लेना है। हफ्ते भर के भीतर इस सम्मेलन की तारीख तय कर दी जाएगी कि कौन से विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा सम्मेलन कब होगा। विधानसभा सम्मेलन के साथ-साथ जिला सम्मेलन कराने की योजना भी बन रही है।

एक साथ कई विधानसभा क्षेत्रों में होगा विधानसभा सम्मेलन

जदयू के संबंधित पदाधिकारी ने बताया कि एक साथ कई विधानसभा क्षेत्रों में विधानसभा सम्मेलन का आयोजन होना है। इसलिए योजना यह बन रही है कि संसदीय क्षेत्र के हिसाब से इसकी योजना बने। विधानसभा सम्मेलन को दौरान ही जिला सम्मेलन की तारीख भी तय हो जाएगी।

मिशन 2025 के साथ नंबर 225

जदयू के वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि मिशन 2025 को केंद्र में रख होने वाले विधानसभा सम्मेलन की थीम है नंबर 225। आने वाले विधानसभा चुनाव में एनडीए का लक्ष्य 225 सीटों का है। सभी विधानसभा क्षेत्रों में सम्मेलन का आयोजन कर यह बात पार्टी से जुड़े लोगों को बतायी जाएगी कि हमें 225 के नंबर का ध्यान रखना है।

पार्टी के पदाधिकारियों, विधायकों व संभावित प्रत्याशियों की रहेगी मौजूदगी

जदयू के विधानसभा सम्मेलन में जदयू के पदाधिकारी, संबंधित विधानसभा क्षेत्र के प्रभारी, विधायक व संभावित प्रत्याशियों के साथ पार्टी से जुड़े लोगों की मौजूदगी रहेगी। मुख्यालय से गए पदाधिकारी का भी विधानसभा सम्मेलन में होगा संबोधन।

विधानसभा के हिसाब से तैयार की जा रही उपलब्धियों की डाटा शीट

जदयू से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार विधानसभा सम्मेलन को केंद्र में पार्टी सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग डाटा शीट तैयार करा रही। उक्त डाटा शीट में इस बात का जिक्र रहेगा कि नीतीश कुमार की सरकार ने उक्त विधानसभा क्षेत्र में विकास से जुड़ी योजनाओं पर कितनी राशि खर्च की। अलग-अलग योजनाओं में कितनी राशि उक्त जिले में आयी यह भी बताया जाएगा। सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं का ब्योरा भी जुटाया जा रहा।

विधानसभा सम्मेलन में यह तय हो जाएगा कि किस मोड में वहां आगे बढ़ना है

विधानसभा सम्मेलन के दौरान यह तय हो जाएगा कि संबंधित विधानसभा क्षेत्र में किस मोड में आगे बढ़ना है। किन मुद्दों के साथ पार्टी वोटरों के पास जाएगी यह बात स्पष्ट रूप से बता दी जाएगी। बात पूरी तरह से सकारात्मक हो इसका ख्याल रखा जाएगा। नियमित रूप से लोगों से सरकार के काम-काज पर पार्टी के लोग सक्रिय रहें इस बाबत टास्क तय किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Chirag Paswan: चिराग पासवान को किससे खतरा? विदेश गए LJPR चीफ की अचानक बढ़ी सुरक्षा, गृह मंत्रालय का नया ऑर्डर

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: IAS से लेकर IFS तक... विधानसभा चुनाव से पहले नौकरशाहों पर चढ़ा खाकी का रंग; लिस्ट में ये दिग्गज भी शामिल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें