Move to Jagran APP

नीतीश के 'गंदी बात' वाले बयान के बचाव में NCERT की किताबों का दिया हवाला, बचाव में उतरे JDU के कई मंत्री

Bihar Politics बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विधानसभा में दिए गए बयान पर गुरुवार को विधान परिषद में काफी हंगामा हुआ। इस दौरान विपक्ष के सदस्य खड़े होकर इस्तीफे की मांग करते रहे। वहीं सत्ता पक्ष के मंत्रियों ने अपने नेता का समर्थन और बचाव करने का फैसला लिया। इसी क्रम में जदयू नेता अशोक चौधरी ने एनसीईआरटी की किताबें सदन में लहरा दीं।

By AgencyEdited By: Yogesh SahuUpdated: Thu, 09 Nov 2023 05:40 PM (IST)
Hero Image
नीतीश के 'गंदी बात' वाले बयान के बचाव में NCERT की किताबों का हवाला, बचाव में उतरे JDU के मंत्री

पीटीआई, पटना। Bihar Politics : बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 'गंदी बात' वाले बयान पर बवाल मचा हुआ है। अब जदयू पूरी तरह से अपने नेता के बचाव में उतर आई है। इसी क्रम में गुरुवार को विधानसभा सत्र में जदयू नेता एनसीईआरटी की किताबों की प्रतियां लेकर पहुंचे थे।

हालांकि, विपक्ष के हंगामे के चलते सदन को दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा था। वहीं, दोपहर में सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद आरक्षण का दायरा बढ़ाने से जुड़े अहम विधेयक को मुहर लगाकर सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया।

NCERT की किताबों को सदन में लाए 

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू (JDU) से जुड़े मंत्री गुरुवार को अपने नेता के बचाव के लिए एनसीईआरटी की किताबों की प्रतियों से लैस होकर विधानसभा पहुंचे थे। दोनों सदनों में अभद्र भाषा के इस्तेमाल करने के आरोप को लेकर विवाद गहराया हुआ है।

नीतीश कुमार के मीडिया के सामने और सदन में माफी मांगने के बाद अब मंत्री लेसी सिंह, शीला मंडल और अशोक चौधरी ने सीएम के बचाव में उतरने का फैसला लिया है।

लेसी सिंह ने नकारे भाजपा के आरोप

बता दें कि भाजपा का आरोप है कि मंगलवार को सदन में सीएम का भाषण सुनने के बाद मंत्री लेसी सिंह ने शर्म से अपना सिर झुका लिया था। हालांकि, लेसी सिंह ने इस आरोप का नकार दिया है।

उन्होंने कहा कि जाति सर्वेक्षण और एससी, एसटी और पिछड़े वर्गों के लिए कोटा में बढ़ोतरी जैसे ऐतिहासिक कदम से परेशान विपक्ष दल की यह ध्यान भटकाने की रणनीति है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

उन्होंने कहा कि सीएम नीतीश कुमार ने माफी मांगकर उदारता दिखाई है। लेकिन, देखा जाए तो स्पष्ट रूप से भाजपा उन्हें बदनाम करने के एजेंडे पर काम कर रही है। इसलिए अब हम उनसे सीधे तौर पर निपटेंगे।

गुरुवार को विधान परिषद में जब कार्यवाही शुरू हुई तो भाजपा एमएलसी सदन में खड़े थे और सीएम पर राज्य को बदनाम करने का आरोप लगाते हुए उनके इस्तीफे की मांग कर रहे थे।

अशोक चौधरी बोले- बदला दो ये किताबें

इधर, अशोक चौधरी ने भी अंग्रेजी और हिंदी माध्यम की कक्षा 12वीं की पाठ्य पुस्तकें सदन में लहरा दीं। उन्होंने कुछ पन्नों पर दी गई जानकारी का उल्लेख करते हुए कहा कि यहां वही बात लिखी हुई है, जो हमारे नेता ने कही थी।

चौधरी ने कहा कि मैं इन पुस्तकों को सदन के समक्ष प्रस्तुत करता हूं। यदि विपक्ष के सदस्य इतने मानते हैं कि हमारे नेता का भाषण निंदनीय था, तो केंद्र में सत्ता में उनकी पार्टी होने के नाते उन्हें इन पुस्तकों को बदल देना चाहिए।

हालांकि, बीजेपी सदस्य हंगामा करते रहे। उनमें से एक ने उठकर कहा कि हम हर तरफ उपहास का पात्र बन गए हैं। यहां तक कि एक अमेरिकी गायिका ने भी नीतीश कुमार की निंदा की है।

अफ्रीकी-अमेरिकी गायिका का जिक्र 

दरअसल, उनका इशारा एक अफ्रीकी-अमेरिकी गायिका मैरी मिलबेन की ओर था। मैरी ने अपने एक्स हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया था। इसमें उन्होंने कहा था कि मैं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करती हूं और भारत का बहुत करीब से अनुसरण करती हूं।

उन्होंने आगे दावा करते हुए कहा कि भारत इन दिनों बिहार में एक निर्णायक स्थिति का सामना कर रहा है। जहां महिलाओं के मूल्यों को चुनौती दी जा रही है। भाजपा को राज्य का नेतृत्व करने के लिए एक महिला को सशक्त बनाना चाहिए।

बता दें कि हंगामा जारी रहने पर सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने विधान परिषद की कार्यवाही दोपहर एक बजे तक के लिए स्थगित कर दी थी। इसके बाद जब सदन दोबारा शुरू हुआ तो हंगामा कम नहीं हुआ और फिर आगे की कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें : Bihar Assembly Winter Session: सदन में गूंजा तीन वर्ष से गन्ना मूल्य में वृद्धि नहीं होने का मामला, जलजमाव पर भी विधायक ने उठाई आवाज

यह भी पढ़ें : Bihar News: विधानसभा में विपक्ष ने फेंकी कुर्सियां; मारपीट की नौबत, सदन के बाहर भी भिड़े RJD-BJP विधायक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।