Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जातीय गणना पर नीतीश की पार्टी के अंदर से ही उठे बगावती सुर, JDU सांसद ने की CM से दोबारा गणना कराने की मांग

Bihar caste census Report बिहार सरकार की ओर से जारी की गई जातिगत गणना की रिपोर्ट पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं। बिहार में ट्रांसजेंडर समुदाय फिर भाजपा और कांग्रेस नेताओं के बाद अब खुद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी के ही सांसद ने जातीय गणना पर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि जातीय गणना में गलती हुई है...

By Jagran NewsEdited By: Deepti MishraUpdated: Thu, 05 Oct 2023 02:34 PM (IST)
Hero Image
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी के नेता ने ही जातीय गणना पर उठाए सवाल। फाइल फोटो

 ऑनलाइन डेस्‍क, पटना। बिहार सरकार की ओर से कराई गई जातीय गणना की रिपोर्ट (Bihar caste census report) पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं। सबसे पहले बिहार में ट्रांसजेंडर समुदाय, फिर भाजपा और कांग्रेस नेताओं ने जाति आधारित गणना पर सवाल उठाए। अब खुद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी के नेता ने ही जातीय गणना में गलत करार दिया है।

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी जदयू के सांसद सुनील कुमार पिंटू (JDU MP Sunil Kumar Pintu) ने जाति आधारित गणना पर सवाल उठाते हुए कहा कि जातिगत गणना की रिपोर्ट गलत है। इसमें तेली समाज की गणना ठीक से नहीं की गई है।

'ठीक से नहीं हुई गिनती'

उन्होंने कहा कि लोग खुद आगे से चलकर आ रहे हैं, उनके कॉल भी आ रहे हैं। लोगों का कहना है कि जातिगत गणना में जो आंकड़े पेश किए गए हैं, तेली समाज की आबादी उससे कहीं बहुत अधिक ज्यादा है। समाज के लोगों की गिनती ठीक से नहीं हुई है।

जदयू सांसद सांसद सुनील कुमार पिंटू ने कहा कि इस मुद्दे पर पटना में 8 अक्टूबर को तेली समाज के लोगों की बैठक होगी। इसके साथ ही सीएम नीतीश कुमार को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

यह भी पढ़ें - 'हमारी जाति की गणना गलत हुई..', CM नीतीश कुमार के मंत्रियों को क्यों आ रहे ऐसे फोन, कांग्रेस ने भी उठाया सवाल

इसमें जिलेवार आंकड़ा सीएम के समझ रखा जाएगा, जिसके आधार पर जातीय गणना की रिपोर्ट की जांच करने और दोबारा गणना कराने की मांग की जाएगी। उन्होंने कहा कि तेली यानी मेरे समाज के लोगों को इंसाफ मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा, "जातीय गणना की रिपोर्ट को लेकर मेरी ओर से कोई राजनीति नहीं की जा रही है और न ही जातीय गणना को गलत बता रहा हूं। मैं बस अपने समाज के लोगों का पक्ष सामने रख रहा हूं।"

यह भी पढ़ें - 'दरी... जो बिछाएगा वही बैठेगा', जीतनराम मांझी ने कर दी नीतीश कुमार से यह मांग, क्‍या CM कर पाएंगे पूरी?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर