Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Article 370: 'अनुच्छेद 370 में जानबूझकर...' सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर JDU नेता ने दिया चौंकाने वाला बयान

जनता दल यूनाइटेड के नेता विजय कुमार चौधरी ने अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि नुच्छेद 370 समाप्त करने वाले मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले के कई आयाम हैं। विजय कुमार चौधरी ने कहा कि कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद में जानबूझकर वहां की संविधान सभा का उल्लेख किया गया है न कि विधान सभा का।

By Arun AsheshEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 12 Dec 2023 05:12 PM (IST)
Hero Image
'अनुच्छेद 370 में जानबूझकर...' सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर JDU नेता ने दिया चौंकाने वाला बयान (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। JDU On Article 370 संसदीय कार्य मंत्री एवं जदयू के वरिष्ठ नेता विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि कश्मीर की तत्कालीन परिस्थितियों का समग्रता में आकलन किए बिना उस दौर के नेताओं की आलोचना अशोभनीय है। उन्होंने मंगलवार को यहां कहा कि अनुच्छेद 370 समाप्त करने वाले मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले के कई आयाम हैं।

विजय कुमार चौधरी ने कहा कि शुरू से ही स्पष्ट था कि यह अस्थायी व्यवस्था है। दूसरे, जिस 370 (3) के तहत वर्त्तमान केन्द्र सरकार के फैसले को सही बताया गया है, उसे भी संविधान निर्माताओं ने दूरदर्शी एवं विवेकपूर्ण सोच के तहत संविधान में उसी वक्त डाला था, जिसके आधार पर आज सरकार का फैसला उचित माना गया।

'अनुच्छेद में जानबूझकर...'

चौधरी ने कहा कि इसी तरह कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद में जानबूझकर वहां की संविधान सभा का उल्लेख किया गया है न कि विधान सभा का। यह साफ था कि एक निश्चित अवधि के पश्चात् संविधान सभा का अस्तित्व स्वयं समाप्त हो जाएगा, फिर संघीय व्यवस्था बिना किसी रुकावट के लागू हो जाएगी।

जदयू नेता ने कहा कि कश्मीर की संविधान सभा होते हुए भी प्रधानमंत्री शेख अब्दुल्ला को बर्खास्त किया गया तथा उन्हें जेल भेजा गया। यह प्रमाण है कि उस समय भी कश्मीर में राष्ट्रीय हित की उपेक्षा नहीं की जा सकती थी।

ये भी पढ़ें- 'मां सीता का तलाक हुआ था...', MP के नए सीएम Mohan Yadav पर भड़के JDU नेता; पुराना VIDEO शेयर कर BJP को दिखाया आईना

ये भी पढे़ं- PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट! इन किसानों के बैंक अकाउंट में नहीं आएंगे 2000 रुपये

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर