Move to Jagran APP

Bihar Politics: नीतीश कुमार से लेकर संजय झा तक, JDU की स्टार प्रचारकों की लिस्ट में इन नेताओं को मिलेगी जगह

लोकसभा चुनाव को लेकर जदयू ने कमर कस ली है। सीटों का बंटवारा हो गया है और अब स्टार प्रचारकों की लिस्ट पर काम किया जा रहा है। स्टार प्रचारकों में नीतीश कुमार से लेकर संजय झा तक के नाम शामिल हैं। जदयू के स्टार प्रचारकों की सूची में वैसे लोगों को भी शामिल किया जा रहा जो पूर्व के चुनाव में पार्टी के प्रत्याशी रहे हैं।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 19 Mar 2024 02:03 PM (IST)
Hero Image
नीतीश कुमार से लेकर संजय झा तक, JDU की स्टार प्रचारकों की लिस्ट में इन नेताओं को मिलेगी जगह

राज्य ब्यूरो, पटना। जदयू ने अब अपने को लोकसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची तैयार करने पर केंद्रित किया है। जदयू सभी 40 लोकसभा क्षेत्रों के लिए अपने स्टार प्रचारक तय कर रहा है। चरणवार तरीके से स्टार प्रचारकों की सूची जारी होगी। जिन चरणों में चुनाव की तारीख आसपास है उनके लिए स्टार प्रचारक की एक सूची रहेगी।

जदयू के स्टार प्रचारकों की सूची में वैसे लोगों को भी शामिल किया जा रहा जो पूर्व के चुनाव में पार्टी के प्रत्याशी रहे हैं।

मुख्यमंत्री, पार्टी के वरिष्ठ नेता व प्रदेश अध्यक्ष

जदयू के स्टार प्रचारकों की सूची में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पार्टी के राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारियों में केसी त्यागी, संजय झा, राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य, पूर्व में लोकसभा चुनाव व विधानसभा चुनाव मैदान में रहे जदयू के प्रत्याशी भी स्टार प्रचारकों का सूची में शामिल किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, प्रदेश जदयू के कुछ पदाधकारियों को भी स्टार प्रचारक बनाया जा रहा है।

प्रत्याशियों की मांग पर भी नाम जोड़े जाएंगे

अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों को ध्यान में रख जदयू पार्टी के स्थानीय नेताओं से परामर्श कर नाम को तय कर रहा है। इसके अतिरिक्त बीच में प्रत्याशियों की मांग के आधार पर भी स्टार प्रचारकों के नाम चुनाव आयोग को भेजे जाएंगे।

अलग-अलग चरणों के हिसाब से स्टार प्रचारकों की सूची जारी होगी

जदयू सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पार्टी अपने स्टार प्रचारकों की जो सूची तैयार कर रहा है, उनमें कुछ नाम सभी सात चरणों में होंगे। वहीं अलग-अलग चरणों के लिए स्टार प्रचारकों के नाम क्षेत्र विशेष को ध्यान में रखकर तय हो रहे हैं।

प्रत्याशियों के नाम की घोषणा होने के बाद सूची हो जाएगी फाइनल

जदयू जिन 16 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है उनके लिए प्रत्याशी के नाम तो लगभग तय हैं मगर प्रत्याशियों की घोषणा के बाद ही स्टार प्रचारकों की सूची चुनाव आयोग को भेजी जाएगी। प्रथम और द्वितीय चरण के चुनाव के लिए बहुत जल्द ही यह सूची चुनाव आयोग को भेजी जाएगी।

ये भी पढ़ें- पारस छोड़ेंगे PM मोदी का साथ, कुशवाहा भी हो गए नाराज; NDA में फूट के सवाल पर क्या बोले सम्राट चौधरी?

ये भी पढे़ं- BJP ने की असली 'सौदेबाजी', नीतीश-चिराग की सीटें कर दी 'माइनस'; मांझी-कुशवाहा को सिर्फ एक-एक पर समेटा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।