Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: जदयू ने गणेश चतुर्थी पर लोकसभा का विशेष सत्र बुलाने पर केंद्र को घेरा, कहा- यह हिंदू विरोधी मानसिकता

JDU Attacks BJP On Special Session Of Lok Sabha जनता दल (यूनाइटेड) के मुख्य प्रदेश प्रवक्ता नीरज कुमार ने शनिवार को कहा कि गणेश चतुर्थी के दिन संसद का विशेष सत्र बुलाना हिंदू विरोधी मानसिकता का परिचायक है। जदयू प्रदेश कार्यालय में पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अभिषेक झा और अंजुम आरा के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने यह बात कही।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Prateek JainUpdated: Sat, 02 Sep 2023 08:36 PM (IST)
Hero Image
प्रदेश जदयू कार्यालय में प्रेस वार्ता में पत्रकारों को सम्बोधित करते प्रदेश के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार। जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना: जदयू के मुख्य प्रदेश प्रवक्ता नीरज कुमार ने शनिवार को कहा कि गणेश चतुर्थी के दिन संसद का विशेष सत्र बुलाना हिंदू विरोधी मानसिकता का परिचायक है।

जदयू प्रदेश कार्यालय में पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अभिषेक झा और अंजुम आरा के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने यह बात कही।

क्या विशेष सत्र बुलाने से पहले प्रक्रिया का पालन किया गया? - नीरज

जदयू प्रवक्ता ने कहा कि मोदी सरकार के संसदीय कार्य मंत्री एक्‍स (पूर्व ट्विटर) हैंडल पर ट्वीट के माध्यम से संसद के विशेष सत्र बुलाने का एलान करते हैं। यह संसदीय परंपरा का अपमान है। संविधान की धारा 85 (1) के अनुसार कैबिनेट समिति, जिसमें गृह, वित्त, रक्षा और कानून विभाग सहित नौ महकमों के मंत्री सदस्य होते हैं।

संसदीय कार्य मंत्री यह बताएं कि सावन महीने की कौन-सी हिंदू पंचांग की तिथि को कैबिनेट की बैठक हुई? विशेष सत्र बुलाने से पहले क्या इस प्रक्रिया का पालन किया गया? देश की जनता इसका जवाब चाहती है।

जी-20 पर केंद्र सराकर को घेरा

जदयू प्रवक्ताओं ने कहा कि मणिपुर में बेटियों की इज्जत लूटी गयी, हथियार लूटे गए पर प्रधानमंत्री वहां जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाए।

जदयू प्रवक्ताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा जी-20 को एक इवेंट बनाया जा रहा है, मगर जी-20 के सदस्य देशों से उन्हें सीखने की जरूरत है। ब्रिटेन में 150 दिन, अमेरिका में भी 150 दिन संसद चलती है पर भारत में केवल 56 दिन ही संसद चल सकी।

भाजपा की बुनियाद प्रचार पर टिकी: राजीव रंजन

राज्य ब्यूरो, पटना: जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव रंजन ने शनिवार को कहा कि भाजपा की बुनियाद प्रचार पर टिकी है। अगले वर्ष यानी 2024 में होने वाले चुनाव में उनका सफाया हो जाएगा।

जदयू प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा एक ऐसी पार्टी का पर्याय बन गयी है, जो जनता के बजाए अपने स्वार्थों के लिए काम करती है।

नौ वर्षों में एक भी वादा पूरा नहीं करने की इनकी असलियत जनता के सामने आ चुका है। भाजपा का पूरा दिन आंकड़ों की बाजीगरी के सहारे अपने झूठ को सच साबित करने में लगा रहता है।

भाजपा ने यह वादा किया था कि 2022 तक हर किसान की आमदनी दोगुनी हो जाएगी। पर हकीकत यह है कि भाजपा के राज में किसानों की हालत और बदतर हो गयी है।

खेती के समय भी केंद्र सरकार द्वारा खाद उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण किसानों को यूरिया और अन्य जरूरी खादों से जूझना पड़ रहा है। आज देश भर में मंहगाई सबसे बड़ा मुद्दा है।