Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Advanced 2024 Exam Date: IIT मद्रास ने जारी किया परीक्षा कार्यक्रम और सिलेबस, 26 May को एग्जाम; जानें आवेदन करने की तारीख

JEE Advanced 2024 के संचालन की जिम्मेवारी आईआईटी मद्रास को दी गई है। दो पाली में परीक्षा 26 मई को होगी। वेबसाइट jeeadv.ac.in पर विस्तृत जानकारी अपलोड कर दी गई है। एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन 21 से 30 अप्रैल तक स्वीकार किए जाएंगे। जेईई मेन की रैंक के आधार पर 2.50 लाख अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

By Jai Shankar BihariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 08:04 PM (IST)
Hero Image
IIT मद्रास ने जारी किया परीक्षा कार्यक्रम और सिलेबस, 26 May को एग्जाम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, पटना। JEE Advanced Exam Date भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने जेईई एडवांस-2024 का परीक्षा कार्यक्रम व सिलेबस शुक्रवार को जारी कर दिया है। अगले साल 26 मई को दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। परिणाम नौ जून को जारी किया जाएगा।

जेईई एडवांस-2024 के संचालन की जिम्मेवारी आईआईटी मद्रास को दी गई है। वेबसाइट jeeadv.ac.in पर विस्तृत जानकारी अपलोड कर दी गई है। एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन 21 से 30 अप्रैल तक स्वीकार किए जाएंगे। जेईई मेन की रैंक के आधार पर 2.50 लाख अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन शुल्क के भुगतान के लिए छह मई तक लिंक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। प्रवेश पत्र 17 मई को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। परीक्षा की तिथि तक अभ्यर्थी इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

दो पाली में होगी परीक्षा

परीक्षा 26 मई को दो पाली में होगी। पहली पाली सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तथा दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक चलेगी। दोनों पाली की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी का ही परिणाम जारी किया जाएगा। किसी एक पाली की परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।

परीक्षार्थियों का रिस्पांस शीट 31 मई को जारी कर दिया जाएगा। प्रोविजनल आंसर-की दो जून को जारी की जाएगी। आंसर-की पर आपत्ति दो व तीन जून को स्वीकार की जाएगी। फाइनल आंसर-की व परिणाम नौ जून को जारी किया जाएगा। आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (एएटी) 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नौ व 10 जून को होगा।

एएटी का आयोजन 12 जून को एक ही पाली में सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक होगी। परिणाम 15 जून को जारी किया जाएगा। जेईई एडवांस-2024 का सिलेबस अभ्यर्थी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बिहार के 4 लाख नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी! योगदान की तिथि से EPF मिलने का रास्ता साफ, निर्देश जारी

ये भी पढ़ें- KK Pathak फिर दिखे एक्शन में! स्कूल में अचानक पहुंचे और बच्चों से पढ़वाई किताब, फिर हेडमास्टर से मांगा जवाब