Move to Jagran APP

JEE Main Registration: जेईई मेन 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ये है लास्ट डेट; 22 जनवरी से पहला सत्र

जेईई मेन 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। पहले सत्र की परीक्षा 22 से 31 जनवरी तक होगी। आवेदन 22 नवंबर की रात 9 बजे तक किए जा सकते हैं। दूसरे सत्र के लिए 31 जनवरी से आवेदन होंगे। दोनों सत्र की परीक्षा ऑनलाइन होगी। जेईई मेन की रैंक के आधार पर 32 एनआईटी 26 ट्रिपल आईटी 38 जीएफटीआई में नामांकन होगा।

By Jai Shankar Bihari Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 28 Oct 2024 08:39 PM (IST)
Hero Image
जेईई मेन 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 22 जनवरी से पहला सत्र
जागरण संवाददाता, पटना। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन-2025 (JEE Mains 2025) का कार्यक्रम जारी कर दिया है। पहले सत्र की परीक्षा 22 से 31 जनवरी तक प्रस्तावित है। परिणाम 12 फरवरी किया जाएगा। एनटीए द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, पहले सत्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। अभ्यर्थी 22 नवंबर की रात 9:00 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा शुल्क 22 नवंबर की रात 11:50 बजे तक स्वीकार होगा। प्रवेश पत्र परीक्षा की तिथि से तीन दिन पहले जारी की जाएगी। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जनवरी के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। जेईई मेन की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक व विस्तृत जानकारी अपलोड है।

दूसरे सत्र के लिए 31 जनवरी से आवेदन

जेईई मेन-2025 का आयोजन दो सत्र में किया जाएगा। जनवरी के बाद अप्रैल सत्र के लिए अलग से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। दूसरे सत्र की परीक्षा एक से आठ अप्रैल के बीच संभावित है। परिणाम 17 अप्रैल को जारी किया जाएगा। अप्रैल सत्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 जनवरी से 24 फरवरी तक पूरी की जाएगी।

दोनों सत्र की परीक्षा ऑनलाइन होगी। जेईई मेन की रैंक के आधार पर 32 एनआइटी, 26 ट्रिपल आइटी, 38 गवर्नमेंट फंडेड इंस्टीट्यूट (जीएफटीआइ) में नामांकन होगी। इसके साथ ही शीर्ष 2.5 लाख अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

स्कूलों में मासिक परीक्षा शुरू, ग्रेड नहीं, मिलेगा अंक

बिहार के सरकारी स्कूलों में सोमवार से कक्षा एक से आठ तक मासिक परीक्षा शुरू हुई। यह परीक्षा 29 अक्टूबर तक चलेगी। इस बार मासिक परीक्षा में शामिल कक्षा एक से आठ के तक बच्चों को अंक दिया जाएगा। 50 नंबर का प्रश्न पूछे जा रहे है। प्रश्न का निर्धारण स्कूल स्तर पर विषय के शिक्षक कर रहे हैं। स्कूलों में मासिक परीक्षा माह के अंतिम सप्ताह में ली जाती है।

पटना जिला शिक्षा कार्यालय के अनुसार, पहले बच्चों को अंक के जगह पर ग्रेड दिया जाता था। इस बार से ग्रेड देने की व्यवस्था समाप्त हो गई है। अर्द्धवार्षिक परीक्षा में बच्चों को ग्रेड के साथ-साथ अंक भी दिया गया था। मासिक परीक्षा में ग्रेड नहीं दिया जाएगा। सोमवार से शुरू हुई मासिक परीक्षा में अक्टूबर में पढ़ाए गए विषय से प्रश्न पूछे जा रहे हैं।

अभिभावक -शिक्षक मीट में दिया जाएगा रिजल्ट

मासिक परीक्षा का रिजल्ट आने वाले शनिवार को अभिभावक-शिक्षक संगोष्ठी में जारी किया जाएगा। अभिभावकों को बच्चों का रिपोर्ट कार्ड दिया जाएगा। जो बच्चे परीक्षा में फेल हो जाएंगे या नंबर कम आएगा उनके लिए जिला शिक्षा कार्यालय ने शिक्षकों को विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया है। ताकि बच्चे नवंबर में होने वाले मासिक परीक्षा में अंक प्राप्त कर सकें।

ये भी पढ़ें- School Holidays: दीपावली और छठ पर यूपी और बिहार में किन डेट्स में बंद रहेंगे स्कूल, यहां पढ़ें डिटेल

ये भी पढ़ें- BSEB ने सिमुलतला विद्यालय कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के लिए उत्तर कुंजी की जारी, 1 नवंबर तक ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।