Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Teacher Posting: 'चाचा-भतीजा अनाज खाते हैं या नोट...', जीतन राम मांझी ने अब शिक्षकों की पोस्टिंग पर उठाए सवाल

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने बिहार में शिक्षकों की पोस्टिंग पर गंभीर सवाल उठाए हैं। पूर्व सीएम ने साफ शब्दों में कहा है कि शिक्षकों की पोस्टिंग में पैसों का लेनदेन किया जा रहा है। उसके लिए उन्होंने नीतीश और तेजस्वी को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि पता नहीं सरकार में शामिल चाचा-भतीजा अनाज खाते हैं या नोट।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 08:25 PM (IST)
Hero Image
'चाचा-भतीजा अनाज खाते हैं या नोट...', जीतन राम मांझी ने अब शिक्षकों की पोस्टिंग पर उठाए सवाल

डिजिटल डेस्क, पटना। Jitan Ram Manjhi On Teacher Posting बिहार लोक सेवा आयोग की पहले चरण की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब चयनित शिक्षकों को स्कूलों में पोस्टिंग दी जा रही है। 1 लाख 20 हजार नए शिक्षकों में से अबतक 32 जिलों के लगभग 90 हजार शिक्षकों को स्कूलों में योगदान करा दिया गया है। वहीं, इस बीच जीतन राम मांझी ने शिक्षकों की पोस्टिंग पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने एक्स पर लिखा, "शिक्षक नियुक्ति में तो धांधली कर ली अब पोस्टिंग में भी घोटाला शुरू हो गया है। 'मोटा माल' लेकर बाहरी राज्यों के शिक्षकों की पदास्थापना शहरों में कर बिहारी शिक्षकों को गांवों मे भेजा जा रहा है।"

'पैसे में बहुत शक्ति होती है भाई'

मांझी यहीं नहीं रुके, उन्होंने आगे कहा कि पैसे में बहुत शक्ति होती है भाई। उन्होंने लिखा, "पता नहीं सरकार में शामिल चाचा-भतीजा अनाज खाते हैं या नोट।"

90 हजार शिक्षकों को कराया गया योगदान

गौरतलब है कि बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) से चयनित 1 लाख 20 हजार नए शिक्षकों में से अबतक 32 जिलों के लगभग 90 हजार शिक्षकों को स्कूलों में योगदान करा दिया गया है। अभी 6 जिलों भागलपुर, पूर्वी चंपारण जिला, मधुबनी, बक्सर, सहरसा और बांका में शिक्षकों को स्कूलों में योगदान नहीं कराया जा सका है।

गुरुवार को शिक्षा विभाग में नवचयनित शिक्षकों को स्कूलों में योगदान मामले की समीक्षा की। शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को 11 से 21 नवंबर तक नवचयनित शिक्षकों को स्कूलों में योगदान कराने के लिए कहा था। शिक्षकों को स्कूलों में योगदान कराने को लेकर शिक्षा विभाग ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ ही स्कूलों के प्राधानाध्यापकों की दीपावली और छठ की छुट्टी रद्द कर दी थी।

हालांकि जिन जिलों में शिक्षकों का योगदान करा दिया गया है, वे अब छठ की छुट्टी का उपयोग कर सकेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्कूलों का आवंटन सॉफ्टवेयर के माध्यम से रैंडम किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- BPSC TRE 2: शिक्षकों की 1.13 लाख सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि कल, इस लिंक से तुरंत करें अप्लाई

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Salary 2023: बिहार में शिक्षकों को कितनी सैलरी मिलती है? यहां जानें प्राइमरी से लेकर सीनियर सेकेंडरी तक का Pay Scale

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर