Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Jobs 2024: बिहार में फिर होगी बंपर भर्ती, नीतीश सरकार ने 7559 पदों को दी मंजूरी; पढ़ें पूरी डिटेल

बिहार में एक बार फिर बंपर भर्ती निकलने वाली है। नीतीश सरकार ने विभिन्न सरकारी महकमों में 7559 पदों को सृजित किया है। इन पदों पर जल्द ही बहाली की जाएगी। नीतीश कैबिनेट ने इसपर अपनी मुहर लगा दी है। कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश में स्थापित 6421 उत्क्रमित उच्च माध्यमिक स्कूलों में एक-एक सहायक नियुक्त किए जाएंगे।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 10 Sep 2024 08:38 PM (IST)
Hero Image
बिहार में 7559 पदों पर जल्द निकलेगी भर्ती। सांकेतिक तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। Jobs in Bihar 2024 बिहार के विभिन्न सरकारी महकमों में जल्द ही 7,559 पदों पर नियुक्तियां होगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में 7,559 पद सृजन का प्रस्ताव स्वीकृत किया। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने इस संबंध में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्थापित 6421 उत्क्रमित उच्च माध्यमिक स्कूलों में एक-एक सहायक नियुक्त किए जाएंगे। स्कूल सहायकों के पद सृजन और उन पर सालाना 1.27 अरब रुपये का अतिरिक्त खर्च सरकार को वहन करना होगा।

योजना एवं विकास विभाग में नौकरी

योजना एवं विकास विभाग में सरकार ने एमएलए-एमएलसी फंड के तहत होने वाले कार्यों के सुपरविजन और मानीटरिंग के लिए 350 जूनियर इंजीनियर (सिविल) की सेवा आउटसोर्सिंग पर लेने का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया है।

पीएचईडी विभाग में होगी बहाली

वहीं, पीएचईडी विभाग में भी नल-जल, सरकारी चापाकल और पेयजल की अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन, सुपरविजन और मॉनिटरिंग करने के लिए 350 जूनियर इंजीनियर (सिविल) की सेवा आउटसोर्सिंग पर ली जाएगी। इन पदों पर काम करने वाले इंजीनियरों पर सालाना 13.25 करोड़ रुपये का खर्च सरकार को वहन करना होगा।

इन पदों के अलावा, ग्रामीण कार्य विभाग में संविदा के आधार पर 231 असिस्टेंट इंजीनियरों के नियोजन का प्रस्ताव भी मंत्रिमंडल ने स्वीकृत किया है।

जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास एवं अन्य पिछड़ा वर्ग छात्रावास के संचालन के लिये 91 छात्रावास प्रबंधक, बिहार स्वास्थ्य विज्ञान यूनिवर्सिटी पटना में प्रशासनिक कार्यों के संचालन के लिये 60 पद, जल संसाधव विभाग में 56 नए पदों के सृजन का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया गया है।

ये भी पढ़ें- नीतीश कैबिनेट का फैसला; फिर शुरू होगी मुख्यमंत्री ग्रामीण सेतु योजना, ग्रामीण क्षेत्रों में बनेंगे पुल-पुलिया

ये भी पढ़ें- Patna 5 Star Hotels: पटना में होगा तीन नए पांच सितारा होटल का निर्माण, सुल्तान पैलेस बनेगा हेरिटेज होटल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर