Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मी में खास सावधानी बरतें किडनी, मधुमेह-बीपी और हृदय रोगी; नसें फैलने से घटा रक्तप्रवाह

डा. एके झा व कार्डियोलाजिकल सोसायटी आफ इंडिया कार्यकारिणी के सदस्य डा. बीबी भारती ने बताया कि 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्मी प्रदूषण व आर्द्रता की अधिकता के कारण हृदय किडनी मधुमेह उच्च रक्तचाप ब्रेन स्ट्रोक व मस्तिष्क संबंधी अन्य समस्याएं शिकंजा कस देती है। शरीर अपना तापमान नियंत्रित करने के लिए पसीना निकालता है लेकिन उमस के कारण वह सूख नहीं पाता।

By Pawan Mishra Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 03 Jun 2024 03:15 PM (IST)
Hero Image
गर्मी में खास सावधानी बरतें किडनी, मधुमेह-बीपी और हृदय रोगी; नसें फैलने से घटा रक्तप्रवाह

जागरण संवाददाता, पटना। राजधानी का तापमान दो दिन से भले ही बहुत अधिक परेशान नहीं कर रहा हो, लेकिन हृदय, किडनी, मधुमेह व बीपी रोगियों को लापरवाही नहीं करनी है। जो लोग मधुमेह-बीपी की दवा खाते हों, पूर्व में एंजाइना पेन, हृदयाघात या फेल्योर, किडनी आदि की शिकायत हुई हो वे गर्मी से बचाव करते रहें।

तापमान किसी भी दिन 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक यानी हीटवेब की स्थिति में जा सकता है। ऐसे में सीधी धूप के संपर्क में आने से यदि शरीर का तापमान एक डिग्री सेल्सियस भी बढ़ गया तो हृदय या किडनी के गंभीर लक्षण उभरने की आशंका 10 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

ये बातें कार्डियोलाजी सोसायटी ऑफ इंडिया बिहार शाखा के पूर्व अध्यक्ष डॉ. एके झा ने दी। बताते चलें कि हाल के दिनों में इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान के सभी बेड भर गए थे और इमरजेंसी से रोगियों को पीएमसीएच रेफर किया जा रहा था।

घबराहट, बेचैनी व धड़कन बढ़ने की शिकायतें बढ़ीं :

डा. एके झा व कार्डियोलाजिकल सोसायटी आफ इंडिया कार्यकारिणी के सदस्य डा. बीबी भारती ने बताया कि 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्मी, प्रदूषण व आर्द्रता की अधिकता के कारण हृदय, किडनी, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, ब्रेन स्ट्रोक व मस्तिष्क संबंधी अन्य समस्याएं शिकंजा कस देती है। शरीर अपना तापमान नियंत्रित करने के लिए पसीना निकालता है लेकिन उमस के कारण वह सूख नहीं पाता। इससे शरीर का तापमान तो कम नहीं ही होता है बल्कि किडनी व हृदय के लिए जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स सोडियम-पोटैशियम आदि कम हो जाते हैं।

इसके अलावा शरीर में पानी की कमी से खून गाढ़ा हो जाता है और थक्का बनने की आशंका बढ़ जाती है। इससे हृदय अत्यधिक काम करने के बावजूद विभिन्न अंगों तक पर्याप्त खून नहीं पहुंचा पाता है। इसके सामान्य लक्षण घबराहट, बेचैनी, धड़कन बढ़ने के मरीज बड़ी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे हैं। इसके अलावा नसों में ब्लाकेज, इस्किमिक ब्रेन स्ट्रोक के साथ किडनी रोगी गंभीर लक्षण लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं।

बताते चलें कि पसीने के साथ शरीर से खनिज तत्व यानी सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फेट, क्लोराइड जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन गड़बड़ा जाता है। यही इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने, कोशिकाओं में पोषक तत्वों को पहुंचाने, अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालने, तंत्रिकाओं को सिग्नल भेजने में मदद करना, मांसपेशियों को आराम के साथ मस्तिष्क व हृदय की कार्यप्रणाली को सुचारू बनाए रखने में की अहम भूमिका निभाते हैं।

मधुमेह-हाइपरटेंशन के मरीज बदलवाएं दवा :

न्यू गार्डिर इंडोक्राइन सुपरस्पेशियलिटी हास्पिटल के निदेशक डा. मनोज कुमार ने बताया कि गर्मीजनित रोगियों की संख्या बढ़ी है। प्रतिदिन 600 की ओपीडी में आधे मरीज गर्मीजनित रोगों के होते हैं। पांच से छह लोगों को प्रतिदिन स्लाइन व इंजेक्टबल दवाएं देनी पड़ रही हैं।

उन्होंने कहा कि मधुमेह व हाइपरटेंशन के मरीज इस समय खास ध्यान रखें। शरीर में पानी या इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी नहीं हो इसलिए डाक्टर से मिलकर यूरिन की मात्रा बढ़ाने वाली दवाएं बंद करवा लें। दोनों ही रोगों में डाइयूरेटिक दवाएं शामिल होती हैं। उमस भरी गर्मी में पसीना वैसे भी बहुत निकल रहा है, ऐसे में घर के सामान्य तापमान में ही स्ट्रेचिंग व योगाभ्यास करें, बाहर टहलने से परहेज करें।

ये भी पढ़ें- IIT Patna Placement 2024: आईआईटी पटना में 70 प्रतिशत से अधिक प्लेसमेंट, 135 से अधिक कंपनियां आईं

ये भी पढ़ें- Exit Poll 2024 पर राजद सांसद Manoj Jha ने कर दिया बड़ा खुलासा! कहा- अगले 24 घंटे के अंदर...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें