Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Farmers: इस साल 10 लाख नए कृषकों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड, नीतीश सरकार ने सेट किया टारगेट

बिहार के किसानों के लिए नीतीश सरकार ने एक नया टारगेट सेट किया है। बताया जा रहा है कि इस साल दस लाख नए किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने का लक्ष्य रखा गया है। बिहार सरकार में कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने यह घोषणा की है। उन्होंने बताया कि बैंकों को भी इस बारे में जानकारी दी गई है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 25 Jul 2024 07:51 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Farmers इस साल सरकार दस लाख नए किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) उपलब्ध कराएगी। कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को विधानसभा में इस आशय के एक प्रश्न के जवाब के दौरान यह जानकारी दी।

कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक में बैंकों को यह निर्देश दिया गया है। राज्य के सभी इच्छुक व योग्य किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने को ले सरकार संकल्पित है। विजय कुमार खेमका ने इस प्रश्न को उठाया था।

कृषि मंत्री ने कहा कि वर्तमान में कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल पर 2.-1 करोड़, 15 हजार, 866 किसान निबंधित हैं। पशुपालन के लिए 28 हजार, 803 किसानों को व मछली पालन के लिए 811 लाभुकों को ऋण मिला है।

इन बैंकों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए लिखा गया पत्र

वहीं, कृषि कार्य के लिए 38. 76 लाख, 143 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया गया है। राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक तीन माह पर किसान क्रेडिट कार्ड योजना में प्रगति की समीक्षा की जाती है।

राज्य में 2000 बैंक शाखाएं ऐसी हैं जिनके द्वारा शून्य या बहुत ही कम केसीसी उपलब्ध कराया गया है। उनके विरुद्ध कार्रवाई करने को वित्त विभाग एवं राज्यस्तरीय बैंकर्स कमेटी को पत्र लिखा गया है।

कृषि मंत्री ने कहा कि समय-समय पर केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के तहत किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारी, घर-घर केसीसी अभियान चलाया गया है ताकि किसानों को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ दिलाया जा सके।

यह भी पढ़ें-

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए घर-घर जाकर लिया जा रहा आवेदन, 15 जनवरी तक पूरा करना है 26 हजार का लक्ष्‍य

बिहार में दो तिहाई किसान केसीसी से वंचित, NPA का बहाना बनाकर बैंक नहीं देते KCC और कृषकों को ऋण