Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: 285 एफिलेटेड कॉलेजों की कुंडली खंगालेगा शिक्षा विभाग, सावधान हो जाएं ऐसी घपलेबाजी करने वाले प्रबंधक

Bihar News शिक्षा विभाग की टीम राज्य के 285 संबद्ध डिग्री कॉलेजों की कुंडली खंगालने जा रहा है। शिक्षा विभाग की टीम संबंधित कॉलेजों में जाकर शैक्षणिक आधारभूत संरचना और शिक्षक-कर्मियों के वेतन भुगतान आदि की जांच करेगी। शिक्षा विभाग के मुताबिक परीक्षाफल आधारित अनुदान को लेकर नए वित्तीय वर्ष से राज्य के सभी संबद्ध डिग्री कॉलेज पर शिकंजा कसेगा।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 06 Jan 2024 04:10 PM (IST)
Hero Image
सावधान हो जाएं ऐसी घपलेबाजी करने वाले प्रबंधक। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के 285 संबद्ध डिग्री कॉलेजों की कुंडली खंगाली जाएगी। शिक्षा विभाग की टीम संबंधित कॉलेजों में जाकर शैक्षणिक आधारभूत संरचना और शिक्षक-कर्मियों के वेतन भुगतान आदि की जांच करेगी।

विशेष बात यह कि इन कॉलेजों की जांच में संबंधित विश्वविद्यालयों के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। इनमें घाटानुदानित, अनुदानित एवं बिना अनुदान वाले कॉलेज सम्मिलित हैं। इससे संबंधित शिक्षा विभाग द्वारा सभी संबंधित विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों को निर्देश दिया गया है।

वेतन भुगतान बैंक खाते से करना अनिवार्य

शिक्षा विभाग के मुताबिक, परीक्षाफल आधारित अनुदान को लेकर नए वित्तीय वर्ष से राज्य के सभी संबद्ध डिग्री कॉलेज पर शिकंजा कसेगा। जो कॉलेज प्रबंधन को अपने कॉलेज की वेबसाइट पर यह अपलोड करने को कहा गया है कि किस शिक्षक या शिक्षकेतर कर्मचारी को वेतन व अन्य मद कितनी राशि दी गई। सभी स्टाफ के बैंक खाते में भेजी गई राशि के रिकार्ड भी अपलोड करें।

दोषियों पर होगी कार्रवाई

उच्च शिक्षा निदेशालय की जांच टीम द्वारा शिक्षकों व कर्मियों की पारिश्रमिक के वेतन भुगतान में शिकायतों की भी जांच जाएगी। इसमें दोषी पाए जाने पर संबंधित कॉलेज प्रबंधकों पर कार्रवाई होगी।

यहां बता दें कि संबद्ध डिग्री कॉलेज को उसके छात्र-छात्राओं के स्नातक कक्षाओं के श्रेणीवार रिजल्ट के आधार पर अनुदान दिये जाने की व्यवस्था है।

इसके वितरण में प्रबंधन की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए अब सरकार द्वारा दी जाने वाली अनुदान की राशि संबद्ध महाविद्यालयों का अनुदान नामक अलग खाते में रखी जाएगी। इस राशि के लिए अलग से रोकड़ बही का संधारण होगा।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: बिहार में BJP के लिए अलर्ट, तेजस्वी ने चार जिले में किया बड़ा फेरबदल, लालू के पाले में भारी संख्या में युवा नेता

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस का ये नेता 11 राज्य में चुनेगा टिकट के दावेदार, महाराणा प्रताप के वंशजों से है इनका गहरा नाता

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें