Move to Jagran APP

KK Pathak : एक्शन में केके पाठक का शिक्षा विभाग, तीन विश्वविद्यालयों के खातों पर लगा दी रोक

KK Pathak बिहार में शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए सख्त फैसलों को लेकर चर्चा में आए विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने अब विश्वविद्यालयों पर अपनी सख्ती बढ़ा दी है। इसी क्रम में शिक्षा विभाग प्रदेश के विभिन्न विवि के कुलपतियों-अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर रहा है। परंतु गुरुवार को हुई बैठक में तीन विवि के कुलपति-अफसर अनुपस्थित रहे।

By Jagran News Edited By: Yogesh Sahu Published: Fri, 17 May 2024 12:45 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2024 12:45 PM (IST)
KK Pathak : एक्शन में केके पाठक का शिक्षा विभाग, तीन विश्वविद्यालयों के खातों पर लगा दी रोक

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के तीन विश्वविद्यालयों के सभी खातों के संचालन पर रोक लगा दी गई है। इसमें मौलाना मजहरुल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय, पूर्णिया विश्वविद्यालय और मुंगेर विश्वविद्यालय शामिल हैं।

शिक्षा विभाग ने तीनों विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से स्पष्टीकरण मांगते हुए यह पूछा है कि क्यों नहीं उन्हें पदच्युत करने की कार्रवाई प्रारंभ की जाए।

अधिकारियों को समय हुआ व्यर्थ

विभाग ने तीन विश्वविद्यालयों के सभी खातों रोक लगाते हए उनके कुलपतियों से पूछा है कि आपके बैठक में नहीं आने से विभागीय एवं विश्वविद्यालय के अधिकारियों का समय भी व्यर्थ हुआ।

कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर इसलिए चर्चा नहीं हुई कि आप अनुपस्थित थे। बजट संबंधी मामला अतिगंभीर होता है। इसमें कुलपति का स्वयं रहना अति आवश्यक होता है।

विश्वविद्यालय अधिनियम की धारा का भी दिया हवाला

यह विश्वविद्यालय अधिनियम की धारा 11 (1) एवं (11) के तहत आपकी उदासीनता को इंगित करता है और यह दर्शाता है कि आप विश्वविद्यालय के अति महत्वपूर्ण कार्यों के प्रति उदासीन हैं।

यह विश्वविद्यालय अधिनियम की धारा 48 एवं 50 का उल्लंघन है। बता दें कि इन तीनों विश्वविद्यालयों के कुलपति विश्वविद्यालयों के वर्तमान वित्तीय वर्ष के प्रस्तावित बजट की समीक्षा के लिए विभाग द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल नहीं हुए थे।

चूंकि, कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति ने व्यस्तता की वजह से बैठक में शामिल नहीं होने की सूचना दी थी, इसलिए उनकी बैठक 21 मई को होगी।

यह भी पढ़ें

KK Pathak पर Rahul Gandhi को आया गुस्सा! Nitish Kumar से भी मांग लिया जवाब

KK Pathak: सरकारी स्कूल के छात्रों को अब नहीं मिलेंगे ड्रेस खरीदने के पैसे, केके पाठक ने जारी कर दिया नया ऑर्डर

'KK Pathak लाइमलाइट में आने के लिए दे रहे तुगलकी फरमान', शिक्षा विभाग के अटपटे आदेशों पर भड़के इंटक नेता

KK Pathak: गजब हो गया पाठक सर, बिहार के इस जिले में चोरी हो गया स्कूल, अब क्या कीजिएगा?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.