Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KK Pathak : शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की दे दी एक और टेंशन, स्कूल में पढ़ाने के बाद अब घर-घर जाकर करना होगा ये भी काम

KK Pathak शिक्षा विभाग ने फिर शिक्षकों की टेंशन बढ़ा दी है। अब शिक्षकों को स्कूल के अलावा बाहर भी एक काम करना होगा। उन्हें घर-घर जाकर अभिभावकों से मिलना है। शिक्षक अभिभावकों को घर-घर जाकर जागरूक करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने इस संबंध में जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि शिक्षक अभिभावकों को वोटिंग में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए जागरूक करेंगे।

By Niraj Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 24 Apr 2024 09:42 AM (IST)
Hero Image
शिक्षा विभाग ने फिर बढ़ाई शिक्षकों की टेंशन

जागरण संवाददाता, पटना। अभिभावकों को मतदान के महत्व को समझाने और वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाने के लिये स्कूली शिक्षक अपने पोषण क्षेत्र में घर-घर जाकर अभियान चलायेंगे। स्कूली शिक्षक अपने पोषण क्षेत्र के अभिभावकों के बीच यह बतायेंगे कि बेहतर लोकतंत्र के लिये मतदान में भाग लेना कितना आवश्यक है।

इसके साथ ही ग्रामीण इलाके के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी शिक्षक अभिभावकों के बीच जाकर वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को लेकर जागरूक करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि फिलहाल स्कूलों में दो घंटे के लिये दक्ष क्लास और विशेष क्लास संचालित की जा रही है।

उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग से निर्देश जारी किये जाने के बाद अलग-अलग चरणों में शिक्षक अभिभावकों को वोटिंग में बढ़-चढ़ कर भाग लेने के लिये जागरूक करेंगे।

अप्रशिक्षित शिक्षकों की तैयार की जा रही सूची

शिक्षा विभाग द्वारा ऐसे शिक्षकों की कुंडली तैयार की जा रही है, जो अप्रशिक्षित होते हुए भी 31 मार्च 2015 के बाद बहाल हुए हैं।

इसको लेकर स्थापना शाखा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अवधेश कुमार ने पत्र जारी करते हुए सभी बीइओ को निर्देश दिया है कि 31 मार्च 2015 के बाद स्थानीय निकाय द्वारा नियुक्त सभी शिक्षकों का विवरण जल्द से जल्द कार्यालय को उपलब्ध कराएं। इसको लेकर निर्धारित फार्मेट भी उपलब्ध कराया गया है।

बता दें कि हाइकोर्ट ने ऐसे शिक्षकों द्वारा दायर की गई याचिका पर सुनवाई के बाद दिए फैसले में 31 मार्च 2015 के बाद बहाल हुए अप्रशिक्षित शिक्षकों के नियाेजन या नियुक्ति को अमान्य करार दिया है। हाइकोर्ट के इस फैसले के बाद 2015 के बाद बहाल हुए अप्रशिक्षित शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है।

इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि हाईकोर्ट के निर्देश के बाद 31 मार्च 2015 के बाद नियुक्त हुए अप्रशिक्षित शिक्षक का विवरण तैयार किया जा रहा है। सभी बीईओ को एक प्रारूप में शिक्षकों की जानकारी मांगी गई है। इस विवरण को मुख्यालय को भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

Rohini Acharya : 'तू न कर बात इधर-उधर की...', सियासी बवाल के बीच रोहिणी ने अब रूडी के लिए कह दिया ऐसा; घमासान तय

BPSC Paper Leak Case : शिक्षक भर्ती पेपर लीक के आरोपितों से दो दिन होगी पूछताछ, 25 अप्रैल तक रिमांड

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर