Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KK Pathak : शिक्षकों के बाद इन अधिकारियों पर शिक्षा विभाग की टेढ़ी नजर, आ गया नया फरमान; लापरवाही पर कट जाएगा वेतन

KK Pathak Education Department शिक्षकों के बाद शिक्षा विभाग ने निरीक्षण अधिकारियों के लिए एक नया फरमान जारी कर दिया है। काम में लापरवाही पर एक दिन की सैलरी कट जाएगी। निरीक्षण पदाधिकारी या निरीक्षणकर्ता को हर दिन 10 स्कूलों की जांच करना अनिवार्य है। इसके साथ ही स्कूलों की रिपोर्ट फोटो के साथ वाट्सएप ग्रुप में भेजनी है।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 22 Apr 2024 11:55 AM (IST)
Hero Image
बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक

जागरण संवाददाता, पटना।  KK Pathak शिक्षा विभाग के नए नियम के अनुसार निरीक्षण पदाधिकारी या निरीक्षणकर्ता प्रतिदिन 10 स्कूलों की जांच करेंगे। कार्य दिवस के दिन कोई भी शिक्षक स्कूल से अनुपस्थित रहता है उनका एक दिन का वेतन कटा जाएगा। वर्तमान में अभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी चल रही है।

इस दौरान शिक्षकों का स्कूल आना अनिवार्य है। गर्मी की छुट्टी में प्रतिदिन सुबह से आठ से 10 बजे तक प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में मिशन दक्ष और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विशेष कक्षा संचालित की जा रही है। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने पत्र जारी कर कहा है। निरीक्षण अधिकारी प्रतिदिन 10 स्कूलों का निरीक्षण करेंगे।

शिक्षकों की उपस्थिति की फोटोग्राफ वाट्सएप ग्रुप में साझा करेंगे

साथ ही स्कूल में बच्चों एवं शिक्षकों की उपस्थिति की फोटोग्राफ वाट्सएप ग्रुप में साझा करेंगे। इस दौरान कोई शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित रहते है तो इसकी सूचना कार्यालय को देंगे। ऐसे शिक्षकों की वेतन कटौती की अनुशंसा की जाएगी।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने निरीक्षण अधिकारियों को कहा है कि वे भी आदेश का अनुपालन करेंगे। ऐसा नहीं करने पर निरीक्षण अधिकारी भी एक दिन का वेतन कटा जाएगा।

निरीक्षण अधिकारी कक्षा में शामिल होकर बच्चों से पूछेंगे सवाल

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि स्कूल का निरीक्षण करने से पहले निरीक्षण अधिकारी बच्चों को पढ़ाई जाने वाली किताबों का अध्ययन करेंगे।

वे निरीक्षण के दौरान बच्चों से सवाल पूछ सकते हैं। इससे होगा कि शिक्षक स्कूल में क्या पढ़ा रहे है इसकी जानकारी मिल सकेगी। अधिकारी कक्षा में बच्चों को पढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ें-

Tejashwi Yadav: लालू यादव पर टिप्पणी के बाद भी तेजस्वी का दिखा चाचा 'प्रेम', नीतीश को दिया भावुक कर देने वाला संदेश

Anant Singh : जेल में बंद अनंत सिंह कौन सी बीमारी से जूझ रहे? तीन दिन में दूसरी बार पहुंचे IGIMS, डॉक्टर अलर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें