Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: केके पाठक ने दी राहत... बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों में बदला रूटीन, आठवीं घंटी में होगा यह काम

Bihar News बिहार के सरकारी विद्यालय के शिक्षकों को राहत दी गई है। दरअसल अब बिहार के सभी विद्यालयों में रूटीन बदल दिया गया है। अब पूरे बिहार के सरकारी स्कूल एक रूटीन से चलेगा। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् ने कक्षा एक से 12वीं के लिए संशोधित समय-सारणी माध्यमिक प्राथमिक व राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक को भेज दिया है।

By Jai Shankar BihariEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Fri, 08 Dec 2023 11:39 AM (IST)
Hero Image
केके पाठक ने शिक्षकों को दी राहत (जागरण)

 जागरण संवाददाता, पटना। राज्य के सभी सरकारी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अब एक ही समय-सारणी से पढ़ाई होगी। इस फैसले को बिहार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की तरफ से राहत माना जा रहा है। वहीं रूटीन में कुछ बदलाव भी किया गया है।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् ने कक्षा एक से 12वीं के लिए संशोधित समय-सारणी माध्यमिक, प्राथमिक व राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक को भेज दिया है। इसके अनुसार कक्षा एक से आठ तक स्कूलों में अब आठवीं घंटी खेल की होगी।

पढ़िए बदले रूटीन को

वे दोपहर 2:50 से 3:30 बजे तक बच्चे इंडोर व आउटडोर खेल में सहभागी बनेंगे। वहीं, माध्यमिक (कक्षा नौ व 10) तथा उच्च माध्यमिक (कक्षा 11 व 12) के विद्यार्थी आठवीं घंटी में खेल या बागवानी से संबंधित गतिविधि करेंगे। पुस्तकालय में पढ़ाई के लिए भी घंटी निर्धारित की गई है।

जिन विद्यालयों में पुस्तकालय नहीं हैं, वहां के शिक्षक पुस्तकालय की किताबों को कक्षा में लाकर बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। यदि किसी विषय में अभ्यास (प्रैक्टिकल) की आवश्यकता नहीं है, तो वर्ग सामान्य रूप से संचालित होंगे। विद्यार्थियों की छुट्टी 3:30 बजे होगी।

मिशन दक्ष के लिए 3:30 से 4.15 बजे तक

वहीं, मिशन दक्ष के लिए चयनित बच्चों की विशेष कक्षा 3:30 से 4.15 बजे तक होगी। शिक्षक शाम 4:15 से 5:00 बजे तक बच्चों के गृह कार्य का सत्यापन, पाठ टीका की तैयारी एवं मिशन दक्ष से संबंधित गतिविधियों का निष्पादन करेंगे।

शिक्षक चुनाव या अन्य आवंटित कार्य शाम 5:00 बजे के बाद या स्कूल प्रारंभ होने के समय सुबह 9:00 बजे से पहले ही पूरा करेंगे। शाम 5:00 बजे से पहले विद्यालय से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी।

सभी श्रेणी के विद्यालयों में शनिवार को दूसरे सत्र में बाल संसद, अभिभावक शिक्षक संगोष्ठी, प्रोजेक्ट वर्क, असाइनमेंट, प्रतियोगिता व आपदा प्रबंधन से संबंधित गतिविधियों का संचालन किया जाएगा।

वहीं, प्राथमिक व मध्य में शनिवार को पहले सत्र में विविध गतिविधि तथा माध्यमिक में दो घंटी में विज्ञान व गणित और अन्य दो घंटी में विविध गतिविधियों का संचालन होगा।

यह भी पढ़ें

Bihar News: बिहार के 40 कॉलेजों की मान्यता रद्द, इस वजह से शिक्षा मंत्री ने लिया फैसला

KK Pathak: कितने पढ़े लिखे हैं केके पाठक? इन डिग्रियों के साथ UPSC में लहराया था परचम


लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें