Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केके पाठक Vs राजेंद्र आर्लेकर: शिक्षा विभाग ने फिर बुलाई विश्वविद्यालयों के VC की बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा करने की कही बात

बिहार के शिक्षा विभाग ने राज्य के सात विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की आठ अप्रैल को एक बार फिर बैठक बुलायी है। यह बैठक विभाग की उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. रेखा के कक्ष में होगी। इसे लेकर उप निदेशक ने सात विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को शुक्रवार को पत्र भेजा है। बता दें कि विभाग की पिछली पांच बैठकों में कुलपति शामिल नहीं हो रहे हैं।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 05 Apr 2024 07:40 PM (IST)
Hero Image
शिक्षा विभाग ने फिर बुलाई विश्वविद्यालयों के VC की बैठक। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। शिक्षा विभाग ने राज्य के सात विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक आठ अप्रैल को बुलायी है। यह बैठक विभाग की उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. रेखा कुमार के कक्ष में होगी। इसे लेकर उप निदेशक दीपक कुमार सिंह ने सात विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को शुक्रवार को पत्र भेजा है।

विभाग ने जिन विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को बुलाया है, उनमें पाटलिपुर विश्वविद्यालय, मुंगेर विश्वविद्यालय, तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, मगध विश्वविद्यालय, नालंदा खुला विश्वविद्यालय, पूर्णिया विश्वविद्यालय और मौलाना मजहरूल हक अरबी व फारसी विश्वविद्यालय शामिल है।

कुलपतियों को लिखे पत्र में विभाग ने कहा है कि आपलोगों के पत्र माध्यम से राज्यपाल के प्रधान सचिव का ध्यान कई बिंदुओं पर आकृष्ट कराया गया है। उन बिंदुओं पर विचार-विमर्श करने के लिए आठ अप्रैल को बैठक आयोजित की गयी है।

बता दें कि राज्यपाल आर्लेकर ने राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और अन्य अधिकारियों को आदेश दिया है कि बिना राजभवन की अनुमति के शिक्षा विभाग की बैठकों में भाग नहीं लेना है। विभाग की पिछली पांच बैठकों में कुलपति शामिल नहीं हो रहे हैं। ऐसे में सबकी नजरें आठ अप्रैल की बैठक पर होंगी कि इस बार कुलपति आते हैं या नहीं।

सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों की होगी काउंसिलिंग

सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों काउंसिलिंग की तिथि जल्द घोषित की जाएगी। पटना जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि पटना जिले में छह हजार नियोजित शिक्षक सक्षमता परीक्षा में पास हुए हैं। सभी शिक्षकों की काउंसिलिंग के बाद स्कूल आवंटित किया जाएगा। इन शिक्षकों काउंसिलिंग के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी गई है।

आयोग से अनुमति मिलने के बाद काउंसिलिंग की तिथि तय की जाएगी। प्रत्येक कक्षा के लिए अलग-अलग जगहों पर काउंसिलिंग का केंद्र बनाया जाएगा और तिथि भी अलग-अलग रहेगी।

उन्होंने बताया कि स्कूलों में अब शिक्षकों की कमी नहीं होगी। गर्मी की छुट्टी में भी स्कूलों में पढ़ाई जारी रहेगी। गर्मी की छुट्टी के दौरान स्कूल में क्या-क्या कार्यक्रम होंगे, कौन से शिक्षक पढ़ाएंंगे कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। पढ़ने में कमजोर बच्चों को विशेष कक्षा आयोजित कर उनको शब्द और अंकों का ज्ञान कराया जाएगा। इस कार्य में टोला सेवक को भी लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Hindu Nav Varsh 2024: चैत्र नवरात्र में अश्व पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, नववर्ष पर बदल जाएगी सौर सृष्टि की सत्ता

Bihar Politics: कोई बहन तो कोई बेटे के लिए फांक रहा चुनावी धूल, लिस्ट में तेजस्वी यादव समेत इन कद्दावर नेताओं के नाम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें