Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ललन सिंह ने फिर PM मोदी पर साधा निशाना, कहा- रेलवे की लापरवाही से जा रही जान, प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाने में व्यस्त

Patna News रेलवे ट्रैक के रखरखाव में लापरवाही की खबरें लगातार सामने आ रही है। अब इस मुद्दे को जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने भी उठाया है। उन्होंने कहा कि लवे की लापरवाही से लगातार रेल दुर्घटनाएं हो रही हैं लेकिन प्रधानमंत्री यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बजाय ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर अपने प्रचार-प्रसार में व्यस्त हैं।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 31 Oct 2023 09:36 AM (IST)
Hero Image
ललन सिंह ने कहा- रेलवे की लापरवाही से जा रही जान, प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाने में व्यस्त

राज्य ब्यूरो, पटना। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने सोमवार को अपने एक्स हैंडल पर लिखा कि रेलवे की लापरवाही से लगातार रेल दुर्घटनाएं हो रही हैं। उन्होंने कहा कि आंध्रप्रदेश के विजयनगरम जिले में हुई ट्रेन दुर्घटना बेहद दुखद है।

इस हादसे में प्राण गंवाने वाले लोगों के स्वजन के प्रति हमारी गहरी संवेदना है। ललन सिंह ने लिखा कि रेलवे की लापरवाही की वजह से सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं।

ललन सिंह ने क्या बताया लापरवाही का कारण

प्रधानमंत्री यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बजाय ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर अपने प्रचार-प्रसार में व्यस्त हैं। रेलवे में नियुक्तियों पर प्रतिबंध लगाने के फलस्वरूप भारी संख्या में रिक्तियां हैं। इसके चलते कर्मचारियों पर अत्यधिक बोझ पड़ना इस लापरवाही का एक कारण हो सकता है।

आरा : सबक नही ले रहा रेलवे

दिल्ली-हावड़ा मेन रेल लाइन पर बक्सर के समीप रघुनाथपुर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के हादसे के बाद ट्रैक के रखरखाव को लेकर सवाल उठ रहे हैं। हादसे के बाद दानापुर रेल मंडल के अंतर्गत आरा जंक्शन से जगजीवन हॉल्ट तक पांच किलोमीटर में कई जगह पेड्रोल क्लिप गायब व खुले पाए जाने का मामला दैनिक जागरण ने उजागर किया था।

लगभग 17 दिनों बाद फिर उसी जगह की पड़ताल की गई, जिसमें कई जगहों पर ट्रैक बिना पेड्रोल क्लिप के नजर आए। रेल सूत्रों के अनुसार, रघुनाथपुर हादसे की जांच अभी चल रही है, लेकिन प्रारंभिक तौर पर इसकी वजह ट्रैक के रखरखाव में लापरवाही हो सकती है।

दैनिक जागरण ने दुर्घटना के बाद जगजीवन हॉल्ट से लेकर जमीरा हॉल्ट तक ट्रैक की पड़ताल की थी, जिसमें करीब 488 पेड्रोल क्लिप गायब पाए गए थे। अभी भी रेलवे ट्रैक के पेड्रोल निकले हुए हैं। इसमें पेट्रोलिंग करने वाले कर्मचारियों की लापरवाही उजागर हो रही है।

रेलवे विभाग रेलवे ट्रैक की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं

इससे साफ जाहिर है कि ट्रेन हादसा होने के बावजूद रेलवे विभाग अभी तक रेलवे ट्रैक की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है। हालांकि रेलवे कर्मचारी पूर्व में भी यह दावा करते रहे हैं कि एक या दो पेंड्रोल निकलने और गायब होने से ट्रेनों के संचालन को कोई खतरा नहीं है।

दानापुर रेल मंडल के कुलहरिया से रघुनाथपुर तक रेलवे ट्रैक के मेंटेनेंस का कार्य देखने वाले पीडब्ल्यूआई प्रमोद कुमार ने कहा कि हर तीन किलोमीटर पर एक ट्रैक मैन नियुक्त है। वही, हर निकले हुए पेड्रोल क्लिप का ठोंकता है, और टूटे हुए को बदलता है।

ये भी पढ़ें -

Bihar Weather: अगले सप्ताह से बढ़ने वाली है ठंड, पटना सहित नौ शहरों का तापमान लुढ़का; क्या है आपकी तैयारी?

चौक-चौराहों पर रह रहे बच्चों को मिलेगा घर, बाल श्रम मुक्त बिहार बनाने के लिए अभियान शुरू