Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JDU Meeting: नीतीश-ललन की जदयू पदाधिकारियों के साथ बैठक खत्म, KC Tyagi ने बाहर आकर दिया बड़ा अपडेट

जदयू अध्यक्ष और सांसद ललन सिंह ने जदयू में टूट और इस्तीफा की चल रही खबरों के बीच पहली बार प्रतिक्रिया दी है। दरअसल वह आज दिल्ली पहुंचे हैं और अब वह जदयू की बैठक में शामिल होंगे। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जदयू एक है और एक ही रहेगा। इस दौरान उन्होंने भाजपा पर भी हमला बोला।

By Jagran News Edited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 28 Dec 2023 05:48 PM (IST)
Hero Image
Bihar Politics : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली/पटना। दिल्ली में जदयू की बैठक को लेकर बिहार में सियासी हलचल तेज है। लोकसभा चुनाव की तैयारी से पहले इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। बैठक से पहले जदयू के शीर्ष नेतृत्व में बदलाव की खबरों को लेकर तमाम तरह की कयासबाजी जारी है।

ऐसे में बृहस्पतिवार को ललन सिंह ने जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफे को लेकर पहली प्रतिक्रिया दी है। वहीं, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी बैठक के लिए रवाना होने से पहले मीडिया से बात की।

ये है ताजा अपडेट

ताजा जानकारी के मुताबिक, जदयू कार्यालय में हुई पदाधिकारियों की बैठक अब खत्म हो गई है। यह करीब आधे घंटे तक चली।

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और ललन सिंह एकसाथ जदयू के दफ्तर पहुंचे थे। जदयू दफ्तर आने से पहले नीतीश के आवास पर ललन सिंह ने करीब एक घंटे तक बातचीत की थी। 

अब दोनों नेता जदयू कार्यालय में 29 दिसंबर को पदाधिकारियों के साथ राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक करेंगे। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इस बैठक में कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

केसी त्यागी बोले- हम 48 साल से नीतीश-ललन को जानते हैं

बैठक के बाद जदयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने बड़ा अपडेट दिया है। केसी त्यागी ने कहा कि पार्टी वर्तमान सियासी माहौल से जुड़े सभी विषयों पर चर्चा करेगी।

जो प्रस्ताव पास होंगे उनके बारे में 6 बजे के करीब प्रेस वार्ता के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। जो चर्चाएं और अफवाहें चल रही हैं उनका निराकरण करेंगे।

क्या ललन सिंह इस्तीफा देंगे इस सवाल पर त्यागी मीडिया पर उखड़ गए और कहा कि ये अफवाहें आप लोग चला रहे हो।

मैं नीतीश कुमार और ललन सिंह को पिछले 48 साल से जानता हूं। हम मिलें ना एक-दूसरे से? अब हम जा रहे हैं नीतीश कुमार से मिलने तो क्या हमारा इस्तीफा हो जाएगा?

ललन सिंह हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष है : शर्मा

इधर, जदयू नेाता राम कुमार शर्मा ने कार्यालय के बाहर लगे पोस्टर में ललन सिंह की तस्वीर नहीं होने के सवाल पर जवाब दिया है।

उन्होंने कहा कि पोस्टर किसी कार्यकर्ता की निजी पसंद हो सकता है, किसी ने भी उनसे फोटो में एक (नेता) को शामिल करने और दूसरे को बाहर करने के लिए नहीं कहा।

पार्टी के भीतर उथल-पुथल की खबरों पर जदयू नेता राम कुमार शर्मा ने कि मैं एक लाइन में स्पष्ट कर दूं कि नीतीश कुमार हमारी पार्टी के सर्वमान्य नेता हैं और ललन सिंह हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। शर्मा ने कहा कि मैंने अभी पोस्टर देखे नहीं हैं, जब जाऊंगा तो देखूंगा।

नीतीश कुमार दिल्ली आवास पर पहुंचे

बहरहाल, अब ताजा जानकारी सामने आई है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली पहुंच चुके हैं। एयरपोर्ट पर सीएम से मीडिया ने सवाल किए। इस पर सीएम ने कहा कि हर साल राष्ट्रीय स्तर की बैठक होती है। उसी दृष्टिकोण से फिर बैठक रखी गई है। कल बैठक है। आज हम लोग आ गए हैं।

इधर, अब जानकारी मिली है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली एयरपोर्ट से अपने आवास पर पहुंच गए हैं। इससे पहले तय किया गया था कि सीएम एयरपोर्ट से जदयू के कार्यालय जाएंगे। 

ललन बोले- नीतीश पार्टी के सर्वमान्य नेता

वहीं, जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह भी बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं। मीडिया में कई दिनों से जदयू में टूट और उनके इस्तीफे की खबर जोरों से चल रही थी। इसपर पहली बार उन्होंने प्रतिक्रिया दी है।

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार पार्टी के सर्वमान्य नेता हैं और जदयू एक है एक ही रहेगा। इसके साथ, ललन सिंह ने यह भी कहा कि बीजेपी जितनी ताकत लगा ले हम एक हैं।

इसके अलावा ललन सिंह ने मीडिया पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि आपके मैनेजमेंट भारतीय जनता पार्टी के नियंत्रण में हैं। यह जदयू की नियमित बैठक है।

ललन सिंह ने कहा कि जदयू की बैठक में जो भी होगा, उसका ड्राफ्ट पार्टी दफ्तर से ले लीजिएगा। उन्होंने कहा कि जनता दल यूनाइटेड एक है और एक रहेगा।

इसके बाद लगातार पूछे जा रहे इस्तीफे के सवाल पर ललन सिंह थोड़ा उखड़ गए। उन्होंने गुस्से में मीडिया कर्मी से कहा कि हमें इस्तीफा देना होगा तो हम आपसे परामर्श कर लेंगे।

चुनाव को लेकर जदयू बनाएगी रणनीति

गौरतलब है कि 29 दिसंबर को दिल्ली में जदयू की बैठक होने वाली है। इसमें पार्टी आगामी चुनाव को लेकर रणनीति बना सकती है।

वहीं, पिछले कुछ दिनों से यह भी खबर चल रही थी कि इस बैठक के बाद ललन सिंह को पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है। 

वहीं, जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह के इस्तीफे की अफवाहों पर जेडीयू नेता केसी त्यागी ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, 'मैं सभी अफवाहों को खारिज करता हूं। पार्टी की दो दिवसीय बैठक आज से शुरू होने जा रही है। हमारे नेता नीतीश कुमार हैं। बैठक के लिए दिल्ली आ रहा हूं...।"

यह भी पढ़ें-

JDU में हलचल... इस्तीफे के सवाल पर Lalan Singh चुप, पोस्टरों से तस्वीर भी गायब; भाजपा ने फिर छेड़ा CM बदलने का राग

JDU Meeting: क्या ललन सिंह आज देंगे इस्तीफा? CM नीतीश कुमार ने मुस्कुराकर सधे अंदाज में दिया जवाब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर