Move to Jagran APP

तरारी उपचुनाव में लालू प्रसाद यादव ने ठोका दावा, भाकपा माले प्रत्याशी सहित 3 ने भी कटाई रसीद

बिहार में विधानसभा की चार सीटों के उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो गई है। नामांकन की प्रक्रिया भी शुक्रवार से शुरू हो गई है। पहले दिन तरारी विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी लालू प्रसाद यादव ने पर्चा भरा। बता दें कि लालू प्रसाद यादव सारण जिले के मढौरा के निवासी हैं। वह अब तक 26 बार विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ चुके हैं।

By Raman Shukla Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 18 Oct 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष नामजदगी का पर्चा दाखिल करते निर्दलीय लालू प्रसाद यादव। जागरण

जागरण टीम, पटना/तरारी। बिहार में विधानसभा की चार सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी हो गई। इसके साथ ही नामांकन का क्रम शुरू हो गया। पहले दिन तरारी विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने पर्चा भरा है। इसके अतिरिक्त रामगढ़, बेलागंज एवं इमामगंज विधानसभा क्षेत्र में पहले दिन किसी प्रत्याशी ने पर्चा नहीं भरा।

तरारी विधानसभा उपचुनाव के लिए निर्दलीय अभ्यर्थी के रूप में नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने वाले लालू प्रसाद यादव मूल रूप से सारण (छपरा) जिले के मढौरा के रहने वाले हैं। लालू प्रसाद यादव के अनुसार, वे अब तक अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र से कुल 26 बार किस्मत अजमा चुके हैं।

तरारी उपचुनाव में निर्दलीय नामांकन करने वाले लालू प्रसाद यादव। फोटो- जागरण 

हालांकि ,उन्हें कभी कामयाबी नहीं मिली है फिर भी उनके मनोबल में कोई कमी नहीं आई है। वे कामयाबी मिलने तक लगातार चुनाव लड़ने के लिए कृतसंकल्प हैं। कहते हैं, "चुनाव लड़ना मेरा शौक नहीं बल्कि एक मिशन है"।

भाकपा माले प्रत्याशी सहित तीन ने कटाए नाजिर रसीद

शुक्रवार को भाकपा माले के घोषित प्रत्याशी राजू यादव और बहुजन समाज पार्टी के सिकंदर कुमार के अलावा, निर्दलीय अभ्यर्थी चन्द्राकांति देवी व नीलू देवी ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के लिए शुल्क के रूप निर्धारित राशि अनुमंडल नजारत में जमा कर नजारत रसीद कटवाया। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्तूबर निर्धारित है।

अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी पीरो के कार्यालय कक्ष में व्यवस्था की गई है, जहां निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी अनिल कुमार के अलावा सहायक निर्वाची पदाधिकारी के रूप में अंचलाधिकारी पीरो लखेन्द्र कुमार व अशोक कुमार के साथ कई अन्य कर्मियों को तैनात किया गया है।

नामांकन प्रक्रिया के दौरान भीड़भाड़ से बचने व सुरक्षा की दृष्टि से अनुमंडल कार्यालय के आसपास व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए अनुमंडल कार्यालय के आसपास बैरिकेडिंग तथा मुख्य गेट पर ड्राप गेट बनाया गया है, जहां दंडाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

सियासी गलियारे में बढ़ी सरगर्मी

यहां नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होते ही सियासी गलियारे में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता जहां सक्रिय दिखने लगे हैं, वहीं आमलोगों के बीच भी चुनावी चर्चा जोर पकड़ने लगी है। वैसे इस उपचुनाव में भाग्य अजमाने वाले सभी प्रमुख दलों की ओर से अपने-अपने प्रत्याशी लगभग तय कर लिए गए हैं।

विधानसभा की इस सीट के लिए प्रमुख दावेदार भाकपा माले की ओर से राजू यादव, बहुजन समाज पार्टी द्वारा सिकंदर कुमार तथा जन सुराज की ओर से सेवानिवृत्त वाइस चीफ ऑफ आर्मी श्रीकृष्ण सिंह के नाम की घोषणा कर दी गई ,है जबकि भाजपा उम्मीदवार के रूप में पूर्व विधायक नरेन्द्र कुमार पांडेय उर्फ सुनील पांडेय या उनके बेटे विशाल प्रशांत के मैदान में उतरने की चर्चा चल रही है।

ये भी पढ़ें- Bihar By Election: बिहार उपचुनाव में उतरे प्रशांत किशोर, तरारी सीट पर इस दिग्गज को बनाया उम्मीदवार

ये भी पढ़ें- बेलागंज उपचुनाव: JDU की महिला प्रत्याशी बनाम RJD के यादव उम्मीदवार, जातिगत समीकरणों पर टिकी जीत की कुंजी!

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।