Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लालू-नीतीश इस मुद्दे पर एकमत! पटना से RJD-JDU ने दे दिया संदेश, मोदी सरकार की बढ़ेगी टेंशन

विशेष राज्य के मुद्दे पर लालू की राजद और नीतीश की जदयू एक ही पन्ने पर है। दोनों ही पार्टियों ने स्पेशल स्टेटस की डिमांट पर अपना रुख साफ कर दिया। पहले जदयू के संजय झा ने केंद्र से बिहार को स्पेशल स्टेटस देने की मांग की। इसके बाद सर्वदलीय बैठक में राजद ने भी कहा कि समावेशी विकास के लिए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाना चाहिए।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 22 Jul 2024 10:24 AM (IST)
Hero Image
बिहार CM नीतीश कुमार, राजद सुप्रीमो लालू यादव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। बजट पूर्व दिल्ली में आयोजित सर्वदलीय बैठक में राष्ट्रीय जनता दल ने बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग वापस उठाई है। इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने की। यह जानकारी राजद प्रवक्ता चितरंजन गगन ने रविवार को दी।

राजद प्रवक्ता ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में राजद की ओर से पार्टी सांसद एडी सिंह ने पार्टी का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान केंद्र सरकार से मांग की कि बिहार के समावेशी विकास के लिए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा जब तक देश के सभी राज्यों का समावेशी विकास नहीं होता केंद्र सरकार की विकसित भारत की कल्पना बेमानी है।

उन्होंने कहा कि नीति आयोग तक इस बात का स्वीकार कर चुका है कि विकास के पैमाने पर बिहार अभी काफी पिछड़ा हुआ है, इसलिए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के निर्णय की घोषणा संसद के वर्तमान सत्र में ही की जानी चाहिए।

एक पेज पर हैं लालू-नीतीश!

बता दें कि विशेष राज्य के दर्जे की मांग पर लालू-नीतीश की पार्टी एक ही पन्ने पर है। रविवार को जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा ने विशेष राज्य के दर्जे की मांग को पूरी ताकत से आगे बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग जदयू लंबी अवधि से करता रहा है। इस मांग को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के गांधी मैदान से दिल्ली के रामलीला मैदान में बड़ी-बड़ी रैली कर चुके हैं।

उन्होंने यह भी कहा, अगर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने को लेकर किसी तरह की तकनीकी समस्या है तो केंद्र सरकार बिहार के लिए विशेष पैकेज उपलब्ध कराए।

ये भी पढे़ं- 'विमान में मछली दिखाकर खाना और थकान मिटाने के लिए...', मंत्री संतोष सुमन का Tejashwi Yadav पर बड़ा हमला

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'एक-एक पदाधिकारी पर हमारी नजर है...', नीतीश कुमार के मंत्री ने JDU नेताओं को चेताया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर