Move to Jagran APP

बिहटा एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण शुरू

पटना । बिहटा में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य शुरू हो गया है। द

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Jul 2017 03:06 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jul 2017 03:06 AM (IST)
बिहटा एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण शुरू

पटना । बिहटा में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य शुरू हो गया है। दस दिनों के अंदर रैयतों को जमीन के बदले नकद राशि भुगतान करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी एयरपोर्ट निर्माण का कार्य शुरू करेगी। यह जानकारी जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने गुरुवार को बिहटा में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के लिए अधिग्रहित होने वाली जमीन का निरीक्षण करने के दौरान दी। इस दौरान रैयतों से मुलाकात भी की।

जिलाधिकारी ने बताया कि 487 रैयतों से 125.99 एकड़ भूमि अधिग्रहित की गई है। उन्हें 270 करोड़ रुपये मुआवजे के रूप में दिए जाएंगे। बिहटा अंचल के विशभरपुर मौजा में 373 रैयतों से 98.99 एकड़ एवं कुतलुपुर मौजा में 114 रैयतों से 27 एकड़ जमीन हवाईअड्डे के लिए अधिग्रहित की जा रही है। राज्य सरकार ने भू-अर्जन के लिए राशि उपलब्ध करा दी है। जमीन अधिग्रहण के लिए अधिसूचना एवं अधिघोषणा प्रकाशित की जा चुकी है।

भू-अर्जन के क्रम में अधिग्रहित भूमि के लिए जमीन मालिकों को एमवीआर (मिनिमम वैल्यू ऑफ लैंड रेट) का चार गुना मुआवजे के रूप में दिया जा रहा है। बिहार भू-अर्जन अधिनियम 2013 की धारा 40 के अंतर्गत आपातकालीन प्रावधान के तहत् विशंभरपुर एवं कुतलुपुर में भूमि अधिग्रहण हो रहा है।

: कलेक्ट्रेट में खुली हेल्प-डेस्क :

हवाई अड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण हेतु समाहरणालय की भू-अर्जन शाखा में विशेष सेल गठित करने के साथ-साथ रैयतों की सुविधा के लिए हेल्प-डेस्क बनाई गई है। प्राथमिकता के आधार पर पहले आवेदन देने वाले रैयतों को भुगतान किया जाएगा। भुगतान के लिए रैयतों को अभिलेख व कागजात संलग्न के साथ एक आवेदन पत्र समर्पित करना होगा। साथ ही यह सब भी साथ ले जाना है।

- खेसरावार एलपीसी (मूल में)

- अद्यतन राजस्व रसीद (मूल में)

- शपथपत्र (मूल में)

- भू-स्वामित्व से संबंधित अभिलेख : वसीका

- खतियानी जमीन की स्थिति में वंशावली एवं निकटतम संबंधियों का अनापत्ति प्रमाणपत्र।

- 200 रुपये का इंडेमिनिटी बांड

- आधार कार्ड की छायाप्रति।

-------------

: नाम गलत है तो दर्ज कराएं आपत्ति :

कुछ रैयतों ने अधिसूचना में नाम गलत होने की शिकायत की है। जिलाधिकारी ने ऐसी रैयतों को निर्देश दिया है कि वे शीघ्र सभी संबंधित दस्तावेजों के साथ अपनी आपत्ति अंचलाधिकारी अथवा जिला भू-अर्जन कार्यालय में समर्पित करें। ऐसे मामलों में आपत्ति निराकरण के उपरात ही भुगतान की कार्रवाई की जायेगी। डीएम द्वारा अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि प्राप्त आपत्तियों को सात दिनों के अंदर निष्पादित करना सुनिश्चित करें ताकि भू-अर्जन की कार्रवाई में किसी तरह का बाधा उत्पन्न न हो।

: एलपीसी निर्गत करने का निर्देश :

जिलाधिकारी ने अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि रैयतों को शीघ्र- अतिशीघ्र एलपीसी निर्गत करना सुनिश्चित करें। साथ ही विशभरपुर एवं कुतलुपुर के राजस्व कर्मचारी को निर्देश दिया गया कि संबंधित रैयतों को अद्यतन राजस्व रसीद शीघ्र निर्गत करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने दोनों पदाधिकारियों को सचेत किया कि अगर लगान रसीद अथवा एलपीसी निर्गत करने में अनावश्यक विलंब करने का मामला प्रकाश में आता है तो दोनो पदाधिकारियों के विरुद्ध कठोर अनुशासनिक कार्रवाई की जायेगी।

--------------

एयरपोर्ट अथॉरिटी बिहटा में हवाई अड्डा निर्माण की दिशा में कार्रवाई प्रारंभ करे। जमीन अधिग्रहित होने लगी है। अब रैयतों का भुगतान किया जा रहा है।

- डीएम, संजय कुमार अग्रवाल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.