Move to Jagran APP

पटना में लाठीचार्ज: न्यू गार्डिनर में 45, पीएमसीएच में 22 घायलों का हुआ इलाज और एलएनजेपी में 13 को मिला उपचार

Patna Lathicharge डाकबंगला चौराहे पर हुए लाठीचार्ज में 100 से अधिक कार्यकर्ता व आमजन घायल हुए हैं। इनमें 1 जहानाबाद भाजपा जिला महामंत्री विजय कुमार सिंह की मौत हो गई। न्यू गार्डिनर में 45 पीएमसीएच में 22 घायलों का इलाज हुआ है। वहीं एलएनजेपी में 13 का इलाज हुआ है। लाठीचार्ज में महराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल भी जख्मी हुए हैं जिनका इलाज आइजीआइएमएस अस्पताल में चल रहा है।

By Pawan MishraEdited By: Jagran News NetworkThu, 13 Jul 2023 09:16 PM (IST)
पटना में लाठीचार्ज: न्यू गार्डिनर में 45, पीएमसीएच में 22 घायलों का हुआ इलाज और एलएनजेपी में 13 को मिला उपचार
न्यू गार्डिनर में 45, पीएमसीएच में 22 घायलों का हुआ इलाज और एलएनजेपी में 13 को मिला इलाज

जागरण संवाददाता, पटना। डाकबंगला चौराहे पर हुए लाठीचार्ज में 100 से अधिक कार्यकर्ता व आमजन घायल हुए हैं। इनमें एक जहानाबाद भाजपा जिला महामंत्री विजय कुमार सिंह की मौत हो गई, जबकि 30 से अधिक विभिन्न अस्पतालों में भर्ती होकर इलाज करा रहे हैं।

पीएमसीएच की इमरजेंसी में 13 को सर्जरी और नौ को हड्डी रोग विभाग में भर्ती किया गया था। दो महिला समेत अधिकतर मरीज देर शाम तक डिस्चार्ज कराकर घर चले गए। मुख्य आकस्मिकी चिकित्सा पदाधिकारी डा. सरफराज आलम ने कहा कि देर शाम तक पांच मरीज ही भर्ती थे। किसी को गंभीर चोट नहीं है।

वहीं, सबसे अधिक 45 मरीजों ने न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल में इलाज कराया। इनमें से नौ लोगों की ड्रेसिंग की गई और अन्य को टिटनेस, डायलोना के इंजेक्शन और दवा देकर घर भेज दिया गया।

निदेशक डा. मनोज कुमार सिन्हा ने बताया कि घायलों में कुछ महिला और पुरुष पुलिसकर्मी भी थे। जिन रोगियों को सिर में चोट या फ्रैक्चर की आशंका वाले रोगियों को एलएनजेपी रेफर किया गया है।

वहीं, एलएनजेपी हड्डी हास्पिटल के निदेशक डा. सुभाष चंद्रा ने बताया कि 12 घायल यहां आए थे, इनमें से 4 को भर्ती किया गया है। वहीं फतुहा निवासी सुधीर कुमार को कच्चा प्लास्टर कर घर भेज दिया गया है। अन्य रोगियों के हाथ-पैर में चोट थी लेकिन फ्रैक्चर नहीं था।

तारा हास्पिटल के निदेशक डा. ऋषिकांत सिंह ने बताया कि मुजफ्फरपुर, कांटी और समस्तीपुर के 3 घायल उनके यहां आए थे, सिर पर टांके लगाकर सभी को घर भेज दिया गया है। वहीं, दो रोगी रेनबो हास्पिटल समेत अन्य निजी अस्पतालों में भर्ती हुए हैं।

आइजीआइएमएस में भर्ती कराए गए सांसद सिग्रीवाल

लाठीचार्ज में जख्मी महराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल और लगभग आधा दर्जन कार्यकर्ता आइजीआइएमएस पहुंचे। सांसद के सिर में चोट के साथ पीठ और अंगुली में चोट लगी थी। उनका एक्स-रे और सीटी स्कैन कराया गया। एतिहातन प्राइवेट वार्ड में भर्ती किया गया।

आधा दर्जन कार्यकर्ताओं को प्राथमिक उपचार के बाद छोड़ दिया गया। चिकित्सा अधीक्षक डा. अमन कुमार ने बताया कि सब सही रहा तो शुक्रवार को सांसद को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

मौत की सूचना के बाद सतर्क हुए अस्पताल

डाकबंगला चौराहे पर लाठीचार्ज में एक घायल की मौत की सूचना मिलते ही अस्पताल अलर्ट हो गए। तमाम वरिष्ठ डाक्टर इमरजेंसी पहुंच गए।

पीएमसीएच में मौत के बाद मुख्य आकस्मिकी चिकित्सा पदाधिकारी डा. सरफराज आलम तुरंत न्यूरो सर्जरी के डा. ऋषिकांत सिंह, हड्डी, सर्जरी व मेडिसिन के वरिष्ठ डाक्टरों को अपनी यूनिट संभालने का आग्रह किया।

देरशाम तक वरिष्ठ डाक्टर डटे रहे। न्यू गार्डिनर रोड में निदेशक डा. मनोज कुमार सिन्हा व डा. अजय कुमार के साथ पांच डाक्टर और एलएनजेपी में निदेशक डा. सुभाष चंद्रा के अलावा आधा दर्जन डाक्टर इलाज में लगे थे।