Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार BJP से संघ की पृष्ठभूमि वाले नेताओं को मिलेगी MP-CG, राजस्‍थान विधानसभा चुनाव की कमान, ये है रणनीति‍

Bihar News भाजपा में राजस्थान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के रण में बिहार से संघ के पृष्ठभूमि वाले नेताओं विधायक और विधान पार्षदों की फील्डिंग सजाने की पहल शुरू हो गई है। साथ ही कई राष्ट्रीय पूर्व प्रदेश पदाधिकारियों को भी दायित्व सौंपने की तैयारी है। इसमें कुशल चुनावी प्रबंधन से जुड़े और संगठन गढ़ने वाले धुरंधर भी सम्मिलित हो सकते हैं।

By Raman ShuklaEdited By: Prateek JainUpdated: Fri, 29 Sep 2023 01:55 AM (IST)
Hero Image
बिहार BJP से संघ की पृष्ठभूमि वाले नेताओं को मिलेगी MP-CG, राजस्‍थान विधानसभा चुनाव की कमान, ये है रणनीति‍

राज्य ब्यूरो, पटना। भाजपा में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के रण में बिहार से संघ के पृष्ठभूमि वाले नेताओं, विधायक और विधान पार्षदों की फील्डिंग सजाने की पहल शुरू हो गई है। साथ ही कई राष्ट्रीय, पूर्व प्रदेश पदाधिकारियों को भी दायित्व सौंपने की तैयारी है।

इसमें कुशल चुनावी प्रबंधन से जुड़े और संगठन गढ़ने वाले धुरंधर भी सम्मिलित हो कसते हैं। हालांकि, अभी अंतिम रूप से किसी को जिम्मेदारी सौंपी नहीं गई है, लेकिन राष्ट्रीय नेतृत्व की ओर से तैयार रहने का संकेत दे दिया गया है।

पि‍छले महीने भी लगी थी बिहार भाजपा नेताओं की ड्यूटी

बता दें कि इससे पहले भी पार्टी ने गत माह सप्ताह भर के लिए बिहार भाजपा के सभी विधायक एवं विधान पार्षदों की ड्यूटी मध्य प्रदेश एवं छत्तीगढ़ विधानसभा वार व संभाग वार लगाई थी। इसके तहत दायित्व भी तय किया गया है।

इसी आधार पर अब एक-एक विधानसभा क्षेत्र में जाकर कार्यकर्ताओं से सीधी बातचीत कर चुनावी माहौल का जायजा ले रहे हैं। पार्टी शीर्ष नेतृत्व की ओर से सौंपे गए दायित्व के आधार पर कार्यपूरा कर संगठन को रिपोर्ट कर दिया है। अब एक बार फिर नए सिरे से संगठन गढ़ने वालों के कूच कराने की तैयारी है।

मंगल पांडेय को दी गई बेमेतरा की जिम्‍मेदारी

हालांकि, इसमें कुछ अभी भी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में काम कर रहे हैं। ऐसे पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं बंगाल के प्रदेश प्रभारी मंगल पांडेय को बेमेतरा जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र की जिम्ममेदारी दी गई है।

वहीं, पूर्व प्रदेश महामंत्री यूपी के सह प्रभारी संजीव चौरसिया को छत्तीसगढ़ के दुर्ग संभाग के आठ जिले और 20 से अधिक विधानसभा का दायित्व है, जबकि पूर्व प्रदेश कोषाध्यक्ष व सिक्कम के प्रभारी दिलीप जायसवाल को छत्तीसगढ़ के रायपुर संभाग की जिम्मेदारी दी गई है।

इस संभाग के अंतर्गत प्रदेश के छह जिले आते हैं और इन छह जिलों के 19 विधानसभा सीटों को जिताने की जिम्मेदारी जायसवाल को सौंपी गई है।

तार किशोर प्रसाद को मिला ये दायित्‍व

पूर्व उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद कवर्धा जिले दो विधानसभा क्षेत्र और खैरागढ़ जिले में के एक विधानसभा क्षेत्र का दायित्व दिया गया है।

दरअसल, इस बार भाजपा नेतृत्व हर स्तर पर सजग है। 2018 के विधानसभा चुनाव की तरह इस बार कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है। पार्टी के इन दिग्गज नेताओं ने छत्तीसगढ़ पहुंचकर अपना काम शुरू भी कर दिया है। इन पांचों नेताओं के निर्देशन में अलग-अलग राज्यों के विधायकों की पूरी टीम राज्य में उतर गई है।

इस टीम में शामिल नेता प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट पर जाकर कार्यकर्ताओं से सीधी बातचीत कर चुनावी माहौल का जायजा ले रहे हैं और लोगों के साथ भी सीधा संवाद कर रहे हैं।

ये नेता संगठन के स्तर पर भी विभिन्न मोर्चो, शक्ति केंद्रों, और बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं के साथ अलग-अलग बैठक कर रहे हैं। यही नहीं, राज्य के विभिन्न समुदायों के प्रभावशाली लोगों के साथ भी संपर्क साध रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Patna: जब एक करोड़ रुपये लेकर निकली वैन दुकान में जा घुसी, देखते ही देखते जुट गई भीड़ और फिर...

यह भी पढ़ें- Bihar STET में Momo बेचने वाला बढ़वा रहा था नंबर, EOU ने गिरोह के चार सदस्‍यों को किया गिरफ्तार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें