Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: भाकपा ने 3 और माले ने 5 लोकसभा सीट पर ठोका दावा, Nitish Kumar की JDU आएगी बैकफुट पर?

बिहार में अब सियासी हलचल तेज हो गई है। इंडी गठबंधन में सीटों के बंटवारे पर चर्चा तेज है। वहीं घटक दलों ने अपनी-अपनी दावेदारी भी ठोक दी है। भाकपा ने तीन और माले ने पांच लोकसभा सीट पर दावा ठोक दिया है। हालांकि नीतीश कुमार की जदयू पहले ही कह चुकी है कि वह 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 10 Jan 2024 08:54 PM (IST)
Hero Image
भाकपा ने 3 और माले ने 5 लोकसभा सीट पर ठोका दावा, Nitish Kumar की JDU आएगी बैकफुट पर?

राज्य ब्यूरो, पटना। Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव नजदीक है और बिहार में सीट शेयरिंग को लेकर वामपंथी दलों में खलबली मची है। दरअसल, यहां वामपंथी दलों को यह संकेत मिल गया है कि महागठबंधन के बीच सीट शेयरिंग में उनकी ज्यादा दाल गलने वाली नहीं है। सीट शेयरिंग के फार्मूले में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और भाकपा माले को एक-एक सीट तय कर दिया गया है, जबकि माकपा के हिस्से में यह भी तय नहीं है।

चूंकि जदयू (JDU) ने पहले ही दो-टूक अंदाज में कह दिया है कि वह 17 लोकसभा सीटों से कम पर चुनाव नहीं लड़ेगी। जबकि 16 सीट पर तो उसके सीटिंग एमपी हैं।

दो दिन पहले हुई थी नीतीश-डी राजा की मुलाकात

बता दें कि महागठबंधन में उम्मीद के अनुरूप सीट नहीं मिलने से परेशान भाकपा महासचिव डी. राजा और राज्य सचिव रामनरेश पाण्डेय ने दो दिन पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव (Tejashwi Yadav) से मुलाकात की थी और अपने हिस्से की सीटों को लेकर विमर्श किया था।

बुधवार को रामनरेश पाण्डेय ने एकतरफा बेगूसराय, मधुबनी और बांका लोकसभा सीट पर दावेदारी पेश करते हुए इसकी घोषणा भी कर दी। वहीं, भाकपा माले की टीम ने भी बुधवार को उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव से मिलकर पांच सीटों पर चुनाव लड़ने की दावेदारी पेश की।

माले ने इन सीटों पर ठोका दावा

जिन सीटों पर माले ने दावा किया है उसमें आरा, सीवान, जहानाबाद, काराकट और कटिहार शामिल है। माले की ओर से पोलित ब्यूरो के सदस्य धीरेन्द्र झा, राजाराम सिंह और केडी यादव ने उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से मुलाकात की। वहीं, माकपा ने उजियारपुर, महाराजगंज और खगडि़या सीट पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें- Bihar Promotion News: बिहार के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! नीतीश सरकार ने प्रमोशन पॉलिसी में कर दिया बड़ा बदलाव

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: इस सीट के लिए कांग्रेस और CPI में छिड़ सकती है सियासी जंग, क्या बनते-बनते बिगड़ जाएगा I.N.D.I.A का खेल?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर