Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

I.N.D.I.A में सब 'ऑल इज वेल'? Nitish Kumar ने 10 सेकेंड में क्लियर कर दी सीट शेयरिंग पर बात

इंडी गठबंधन में सीटों के बंटवारे पर अभी भी पेंच फंसा हुआ है। कई दलों ने लोकसभा सीटों पर दावेदारी ठोक दी है। नंबर गेम भी बिगड़ता हुआ नजर आ रहा है। इस बीच नीतीश कुमार ने सीटों के बंटवारे पर बयान दिया है। नीतीश कुमार का कहना है कि सीटों का बंटवारा समय आने पर हो जाएगा और चिंता की कोई बात नहीं है।

By Rajat Mourya Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 11 Jan 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
I.N.D.I.A में सब 'ऑल इज वेल'? Nitish Kumar ने 10 सेकेंड में क्लियर कर दी सीट शेयरिंग पर बात

डिजिटल डेस्क, पटना। लोकसभा चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है। एनडीए का मुकाबला करने के लिए इंडी गठबंधन अपनी रणनीति तैयार कर रहा है। इंडी गठबंधन में सीट शेयरिंग ही सबसे बड़ा पेंच है। एलायंस के कई घटक दलों ने अपनी-अपनी सीटों पर दावा भी ठोक दिया है।

बिहार में जदयू ने 16 सीटों से कम पर समझौते से इनकार कर दिया है तो वहीं राजद, वाम दलों और कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर खींचतान दिख सकती है। इस बीच गुरुवार को जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार का बयान सामने आया। नीतीश कुमार ने पटना में बिहार इलेक्ट्रिक कॉन्क्लेव एक्सपो 2024 में शिरकत की।

क्या बोले नीतीश कुमार?

यहां पत्रकारों ने नीतीश कुमार से इंडी गठबंधन में खींचतान और सीटों के बंटवारों पर सवाल पूछा। नीतीश कुमार ने खुलकर तो कुछ नहीं कहा, लेकिन इतना जरूर बोले गए कि सब समय पर हो जाएगा, चिंता मत करिए।

आपको बता दें कि इंडी गठबंधन में खींचतान की लगातार खबरें सामने आ रही हैं। बीते दिनों बिहार के वित्त मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि हमारे तो 16 एमपी सीटिंग हैं, तो इससे कम पर क्या बात होगी। उन्होंने यहां कह दिया कि सीटों पर जल्द बात फाइनल हो जानिए चाहिए, अगर अब देर की तो गठबंधन को इससे नुकसान होगा। वहीं, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सीटों के बंटवारे को लेकर कोई हड़बड़ी नहीं है। ऐसे में साफ है कि दोनों दलों का स्टैंड क्लियर नहीं है।

सीटों के बंटवारे पर फंसा है पेंच

  • जदयू ने 16 सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही है।
  • सीपीआई ने तीन सीटों (बेगूसराय, मधुबनी और बांका) पर चुनाव लड़ने का एलान किया है।
  • वाम दलों ने नौ सीटों की मांग कर दी है तो कांग्रेस 10 सीटों की सूची लेकर खड़ी है।
  • अगर सहयोगी दलों की मांगें मान ली जाएं तो राजद के लिए सिर्फ पांच सीटें बचेंगी।

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar को मिला रामलला प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण, KC Tyagi ने कर दिया कंफर्म; JDU अध्यक्ष जाएंगे अयोध्या?

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: भाकपा ने 3 और माले ने 5 लोकसभा सीट पर ठोका दावा, Nitish Kumar की JDU आएगी बैकफुट पर?