Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Loksabha Election 2024: तीन घंटे चली बैठक... कन्हैया कुमार भी रहे मौजूद, सारा फॉर्मूला सेट; इस बार ऐसे चुनाव मैदान में उतरेगी Congress

लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर कांग्रेस ने भी कमर कस ली है। वह चुनाव में जोरों से एनडीए का मुकाबला करेगी। बताया जा रहा है कि इस बार चुनाव में ठोस रणनीति बनाकर पार्टी चुनाव मैदान में उतारेगी। इस बार चुनाव में कैंडिडेट को पूरी तरह से परख कर मैदान में उतारने की तैयारी है। कांग्रेस की बैठक में कई नेता मौजूद रहे।

By Mukul KumarEdited By: Mukul KumarUpdated: Wed, 27 Dec 2023 10:10 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर मंगलवार को पार्टी आलाकमान के साथ दिल्ली में बैठक हुई। कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे व राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्व में लगभग तीन घंटे तक चली बैठक में कुल 36 नेताओं की सहभागिता रही।

चुनावी रणनीति (Election Strategy) पर आलाकमान ने अपने सुझाव दिए। तय हुआ कि ठोस रणनीति बनाकर पार्टी चुनाव मैदान में उतरेगी।

राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल, बिहार प्रभारी मोहन प्रकाश, सह प्रभारी अजय कपूर के साथ बिहार से शकील अहमद खान, अनिल शर्मा, कौकब कादरी, डा. अशोक राम, विजय शंकर दूबे, प्रेमचंद्र मिश्रा, रंजीता रंजन, डा. जावेद, निखिल कुमार, कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) आदि उपस्थित रहे।

किशनगंज में कांग्रेस को मिली थी सफलता 

2019 में राजद को 20, कांग्रेस को नौ, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी को पांच, हम और वीआइपी को तीन-तीन सीटें मिली थीं। तब गठबंधन का यही स्वरूप था। राजद ने एक सीट (आरा) भाकपा-माले के लिए छोड़ दी थी। तब गठबंधन से एकमात्र किशनगंज में कांग्रेस को सफलता मिली थी।

शेष 39 सीटों में से 17 पर भाजपा, 16 पर जदयू और छह पर लोजपा को जीत मिली थी। इस बार गठबंधन का स्वरूप बदल चुका है। आइएनडीआइए (I.N.D.I.A) में कांग्रेस के साथ राजद, जदयू और तीनों वाम दल (माकपा, भाकपा और माले) हैं।

हम पूरी रणनीति के साथ बिहार में चुनाव लड़ेंगे। हमने एक कार्ययोजना बनाई है, जिसे आगे बढ़ाया जाएगा। आपसी सहमति से हम सीटों पर समझौता कर लेंगे। पिछली बार हम राजद व वाम दलों के साथ गठबंधन में लड़े थे। इस बार जदयू भी है और इसी गठबंधन में चुनाव लड़ना है। - डा. अखिलेश प्रसाद सिंह

यह भी पढ़ें- 

क्या गिरिराज, चौबे से लेकर रमा देवी का कट जाएगा टिकट? NDA में युवा नेताओं की दावेदारी से बढ़ीं अटकलें, इंडी गठबंधन में भी माथापच्ची

Lalan Singh के इस्तीफे की खबरों पर विजय चौधरी ने दिया बड़ा अपडेट, Sushil Modi बोले- मैंने पहले ही कहा था...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें