Move to Jagran APP

पटना से उत्‍तर बिहार अब दूर नहीं, नितिन गडकरी और नीतीश कुमार ने किया महात्‍मा गांधी सेतु का उद्घाटन

हाजीपुर समेत उत्तर बिहार के लोगों के लिए अब पटना की राह आसान महात्मा गांधी सेतु के पूर्वी लेन का उद्घाटन होने के साथ ही वाहनों का परिचालन शुरू वाहनों का लोड बढ़ने से गांधी सेतु पर जाम से परेशान थे पटना आने-जाने वाले लोग

By Shubh Narayan PathakEdited By: Tue, 07 Jun 2022 02:08 PM (IST)
पटना से उत्‍तर बिहार अब दूर नहीं, नितिन गडकरी और नीतीश कुमार ने किया महात्‍मा गांधी सेतु का उद्घाटन
पटना और हाजीपुर के बीच स्थित महात्‍मा गांधी सेतु के उद्घाटन समारोह में मंत्रीगण। जागरण

रवि शंकर शुक्ला, हाजीपुर। उत्तर बिहार के साथ हाजीपुर से पटना प्रतिदिन आने-जाने वाले हजारों लोगों के लिए दशकों के कष्ट के बाद अब कुछ ही घंटों में राह आसान हो गई है। महात्मा गांधी सेतु के पूर्वी लेन पर सुपर स्ट्रक्चर को बदलने का काम पूरा होने के बाद इसे आम यातायात के लिए खोल दिया गया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हाजीपुर में आयोजित समारोह में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पूर्वी लेन का उद्घाटन किया।

अब तक महात्‍मा गांधी सेतु की केवल पश्चिमी लेन पर ही परिचालन हो रहा था। इधर, चंद किलोमीटर के फासले पर स्‍थि‍त जेपी सेतु से भी गाड़ियां पटना आ-जा रही हैं। हालांकि, उत्तर बिहार से पटना आने-जाने वाली अधिकतर भारी गाड़ियां गांधी सेतु से ही आती-जाती हैं। इसके कारण सेतु पर अक्सर जाम की स्थिति रहती थी। हाजीपुर से पटना प्रतिदिन आने-जाने वाले लोगों के साथ ही उत्तर बिहार के लोगों को जल्द ही जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

वैकल्पिक मार्ग को लेकर छह वर्ष पूर्व पीपापुल का हुआ था निर्माण

गांधी सेतु पर अक्सर जाम लगने को लेकर ही करीब पांच वर्ष पूर्व राज्य सरकार ने सेतु के समानांतर पीपापुल का निर्माण कराया था। साइकिल, बाइक एवं हल्के वाहन पीपापुल से ही होकर पटना से आते-जाते हैं। इससे गांधी सेतु पर वाहनों का लोड कम होने के कारण सेतु पर जाम से मुक्ति मिल जाती है। हालांकि, लोगों को यह सुविधा यहां मुश्किल से छह माह ही मिल पाती है। गंगा नदी में जलस्तर कम होने के बाद पीपापुल का निर्माण किया जाता है एवं जलस्तर बढऩे के साथ पीपापुल को खोल दिया जाता है। दिसंबर माह से शुरू होकर पीपापुल 15 जून तक चलता है। 

पटना जाने को अब जेपी सेतु ही एकमात्र विकल्प

हाजीपुर से पटना आने-जाने वाले लोगों के लिए पीपापुल के खुल जाने के बाद जेपी सेतु ही एकमात्र विकल्प रह जाता है। हालांकि, छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के अलावा उत्तर प्रदेश से आने वाले वाहन जेपी सेतु ही आते-जाते हैं। लेकिन उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, बेगूसराय, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी के अलावे अन्य जिलों एवं नेपाल से आने वाले लोग महात्मा गांधी सेतु का ही अक्सर इस्तेमाल करते हैं।

अब समस्या का हो जाएगा स्थायी समाधान

पूर्वी लेन पर सुपर स्ट्रक्चर को बदलने काम पूरा होने एवं मंगलवार को उद्घाटन के बाद राह काफी आसान हो गई है। अब सेतु के दोनों ही लेन पर परिचालन बहाल हो जाएगा। इसके बाद लोगों को जाम की समस्या से स्थायी तौर पर मुक्ति मिल जाएगी।

Koo App

माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी माननीय केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी जी का अपने आवास एक अणे मार्ग में पुष्पगुच्छ देकर स्वागत करते हुए । #JDU #NitishKumar #jdumediacell #NitinGadkari

View attached media content - Janata Dal (United) (@jduonline) 7 June 2022

Koo App

बिहार में सौगातो की बौछार करने माननीय केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी बिहार पहुंच चुके हैं। @nitin_gadkari

View attached media content - Giriraj Singh (@girirajsingh) 7 June 2022